नई दिल्ली। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी सायना नेहवाल को इस साल उनके प्रदर्शन को देखते हुए विश्व बैडमिंटन संघ(बीडब्ल्यूएफ) में वूमेन प्लेयर आफ द ईयर पुरस्कार के लिये नामित किया गया है। वर्ष 2015 में सायना का प्रदर्शन संतोषजनक रहा और वह कुछ समय के लिए विश्व की नंबर एक खिलाड़ी भी बनीं। स्पेन की कैरोलीना मारिन के हाथों अपना नंबर एक का ताज गंवाने के बाद भारतीय खिलाड़ी फिलहाल विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी हैं। प्लेयर आफ द ईयर अवार्ड की होड़ी में सायना की कड़ी टक्कर मारिन के अलावा 2014 की विजेता चीन की झाओ युनलेई और बाओ यिशिन से है।

दुबई के अल बादिया गोल्फ क्लब में दुबई वर्ल्ड सुपरसीरीज फाइनल्स गाला डिनर और प्लेयर्स रिसेप्शन के लिए आयोजित कार्यक्रम में सात दिसंबर को पुरस्कार के विजेता की घोषणा की जाएगी। सायना देश की पहली खिलाड़ी हैं जिन्हें महिला एकल में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल हुआ तथा उनका प्रदर्शन भी इस वर्ष निरंतर रहा। वह इस वर्ष बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप, आल इंग्लैंड तथा चाइना ओपन के फाइनल में भी पहुंची थी। सायना को नंबर एक की कुर्सी से अपदस्थ करने वाली स्पेनिश खिलाड़ी मारिन भी इस खिताब की होड़ में काफी मजबूत दावेदार लग रही हैं।

मारिन ने वर्ष की जबरदस्त शुरूआत करते हुए मार्च में आल इंग्लैंड चैंपियनशिप जीती जबकि नवंबर में हांगकांग ओपन का खिताब जीता। इस बीच उन्होंने तीन अन्य सुपरसीरीज खिताब अपने नाम करने के अलावा विश्व चैंपियनशिप खिताब भी जीता। वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला बैडङ्क्षमटन खिलाड़ी के अवार्ड के लिये युगल खिलाड़ी झाओ भी होड़ में हैं। उन्होंने इस वर्ष अपने जोड़ीदार झांग नान के साथ मिश्रित युगल में सुपरसीरीज के छह खिताब जीते है। इसके अलावा उन्होंने दो विश्व चैंपियनशिप में मिश्रित और महिला युगल के खिताब जीते। झाओ ने जापान और हांगकांग ओपन के महिला युगल वर्ग में भी खिताब जीते हैं और ओवरआल वर्ष 2015 में आठ सुपरसीरीज खिताब जीते हैं।

चीनी खिलाड़ी बाओ के लिए भी यह सफल वर्ष रहा और उन्होंने आल इंग्लैंड महिला युगल खिताब तथा इंडिया ओपन में मिश्रित युगल खिताब जीते। वह विश्व चैंपियनशिप, आस्ट्रेलियन ओपन और हांगकांग ओपन के मिश्रित युगल फाइनल तक भी पहुंची। पुरूष वर्ग में प्लेयर आफ द ईयर अवार्ड की दौड़ में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी चीन के चेन लोंग सबसे आगे हैं जिन्होंने गत वर्ष भी यह पुरस्कार जीता था। उनके साथ युगल वर्ग में चीन के झांग नान और कोरिया की पुरूष युगल जोड़ी ली योंग डाई और यू यियोन सियोंग को भी नामित किया गया है। यह पहली बार है कि विश्व बैडमिंटन संघ ने पुरूष पैरा बैडमिंटन और महिला पैरा बैडमिंटन आफ द ईयर पुरस्कार के लिये भी खिलाडिय़ों का चयन किया है।