‘स्मार्ट सिटीज का विकास होगा विषय, विभूतियों का होगा सम्मान 

 लखनऊ: लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन (एलएमए) द्वारा आॅल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन के सहयोग से 4 दिसंबर को साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में  होने वाले ‘एलएमए कन्वेंशन 2015’ की थीम ‘स्मार्ट सिटीज का विकास: आवश्यकता एवं चुनौतियां’ थीम पर आधारित होगी। इस अवसर पर एलएमए के वार्षिक पुरस्कार भी वितरित किये जाएंगे।उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक एलएमए सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। शहरी विकास मंत्रालय के पूर्व सचिव डाॅ. सुधीर कृष्णा एवं शहरी विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री डी एस मिश्रा सम्मेलन के प्रमुख वक्ता होंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन समापन समारोह के मुख्य अतिथि रहेंगे तथा फाउंडेशन आॅफ फ्यूचरिस्टिक सिटीज की अध्यक्ष करुणा गोपाल समापन समारोह की प्रमुख वक्ता होंगी।

एलएमए के ज्वाइण्ट सेक्रेटरी एम ए खान ने आज एक पत्रकार वार्ता में बताया कि 4 दिसंबर को एलएमए वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह के अंतर्गत अपने अपने क्षेत्र मे उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु पांच विभूतियों को एलएमए वार्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। जिनमें केजीएमयू के वाॅइस चांसलर प्रो0 रविकांत को ट्रांसफारमेशन लीडरशिप अवार्ड, आई टी क्षेत्र मे दिग्गज सौरभ श्रीवास्तव को क्रियेटिविटी इनोवेशन अवार्ड, एल यू की प्रो0 निशी पाण्डे को वूमन अचीवर्स अवार्ड, कानपुर की मलिन बस्ती से ताल्लुक रखने वाली सपना झा को यंग अचीवर्स अवार्ड (40 साल से नीचे ) तथा शहर के मशहूर बुकसेलर्स परिवार से ताल्लुक रखने वाले गौरव प्रकाश को स्पेशल यंग अचीवर्स अवार्ड से नवाजा जाएगा।

एलएमए के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट सुमेर अग्रवाल ने बताय कि  लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन आॅल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन की एक प्रमुख श्रेणी की सहयोगी संस्था है। एलएमए में व्यापार, अनुसंधान, शिक्षा, सरकार एवं गैर-सरकारी संस्थानों जैसे विविध क्षेत्रों के पेशेवर शामिल हैं। इसके 1400 व्यक्तिगत एवं 100 संस्थागत सदस्य हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव एलएमए सलाहकार परिषद के प्रमुख हैं तथा इसकी कार्य समिति में चुना हुआ एक कोर ग्रुप भी है जो एलएमए के सभी कार्यक्रमों की व्यवस्था देखता है। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन, आईएएस, एलएमए के मौजूदा अध्यक्ष हैं।

एलएमए के सचिव अरुन कुमार माथुर ने कहा कि अन्य कई गतिविधियों के अलावा, एलएमए एक वार्षिक सम्मेलन का आयोजन करती है, जो जन नीति पर आधारित किसी महत्वपूर्ण समकालीन विषय पर केंद्रित होता है और इसमें प्रयोग में लाने योग्य कुछ रणनीतियां प्रस्तुत की जाती हैं। कई विशेषज्ञ एवं उच्च स्तर के वक्ता विविध मुद्दों पर आनी राय प्रस्तुत करते हैं। इन सम्मेलनों से निकले सार एवं निष्कर्षों को भली भांति लिपिबद्ध करके बड़े पैमाने पर वितरित किया जाता है, ताकि संबंधित विभाग एवं व्यक्ति उसका लाभ ले सकें और कार्य को बेहतर ढंग से निष्पादित कर सकें।