दुबई। आईसीसी ने बुधवार को 2015 की टेस्ट और वनडे टीम का एलान कर दिया है। इसमें वनडे की कमान एबी डिविलियर्स को दी गई है, जबकि टेस्ट टीम एशेज जीतने वाले इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक संभालेंगे। खात बात यह है कि इन दोनों ही टीम में रोहित और विराट अपनी जगह नहीं बना पाएं हैं। वहीं मोहम्मद शमी को वनडे टीम में चुना गया है। इस साल सर्वाधिक विकेट लेने वाले आर. अश्विन को टेस्ट टीम में बतौर 12वें खिलाड़ी के रूप में रखा गया है।

वनडे टीम की बात करें, यहां ओपनिंग की जिम्मेदारी श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला को मिली है। तीसरे नंबर के लिए कुमार संगाकारा को चुना गया है। वहीं मिडल ऑर्डर में कप्तान डिविलियर्स, स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर हैं। गेंदबाजी की कमान ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, मिचेल स्टार्क संभालेंगे। बांग्लादेशी टीम से मुस्ताफिजुर रहमान अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। स्पिन की कमान इमरान ताहिर की हाथों में है।

वहीं टेस्ट टीम की बात करें तो यहां कप्तान कुक और ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर मोर्चा संभालेंगे। मिडल ऑर्डर में यूनिस खान, स्टीवन स्मिथ और इंग्लैंड के जो रूट हैं। विकेटकीपिंग का जिम्मा पाकिस्तानी खिलाड़ी सरफराज अहमद संभालेंगे। तेज गेंदबाज के रूप में इंग्लैंड से स्टुअर्ट ब्रॉड, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलिया के जॉश हेजलवुड हैं। वहीं स्पिन की कमान यासिर शाह के हाथ में हैं। टेस्ट टीम में इस साल सर्वाधिक विकेट लेने वाले आर. अश्विन को भी शामिल किया गया है। हालांकि अश्विन टीम में 12वें खिलाड़ी के रूप में शामिल किए गए हैं।

वनडे और टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का चयन 18 सितंबर 2014 से लेकर 13 सितंबर 2015 तक के आधार पर किया गया है, जिसे आईसीसी कमेटी के चेयरमैन और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले की अगुवाई वाले पेनल ने चुना है।