नई दिल्ली : पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर हमला बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को उबार दिया है और अब भारत विदेशी निवेशकों के लिए सबसे पंसदीदा गंतव्यों में एक बन गया है।

सिंह ने उम्मीद जताई कि कुछ साल में देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर दो अंक में पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि 1990 के दशक में सत्ता में आने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने कई ऐसे कदम उठाए थे जिससे सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर आठ प्रतिशत पर पहुंच गई थी। उस समय की वैश्विक मंदी से अर्थव्यवस्था प्रभावित नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि बाजपेयी सरकार के जाने पर 2004 के बाद शुरुआत में कुछ वृद्धि हुई, पर बाद में यह रफ्तार थम गई। देश वांछित वृद्धि हासिल नहीं कर पाया। 2014 तक देश की आर्थिक हालत खराब हो गई।

उन्होंने यहां पीएचडी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के कार्यक्रम में कहा, ‘जिस समय मोदी सरकार सत्ता में आई थी, आप सभी जानते हैं कि देश की आर्थिक स्थिति कैसी थी।’ यूपीए सरकार 2004 से 2014 तक सत्ता में रही। गृह मंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार मई, 2014 में सत्ता में आई। उसके बाद से अर्थव्यवस्था पटरी पर आ रही है और जीडीपी की वृद्धि दर 7.5 से 7.6 प्रतिशत पर है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अब विदेशी निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य बन गया है। ‘मुझे भरोसा है कि कुछ साल में भारत की आर्थिक वृद्धि दर दो अंक में हो जाएगी।’ सिंह ने कहा कि हमारे राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी कह रहे हैं कि दालों महंगी हुई हैं, सब्जियों के दाम चढ़े हैं। वे इसको लेकर होहल्ला कर रहे हैं। लेकिन हमने कीमतों को अंकुश में लाने के लिए कई कदम उठाए हैं। हमने कई आवश्यक चीजों का आयात किया है जिससे इनकी कीमतों में तेजी पर काबू पाया जा सके।