सहारनपुर: गन्ना किसानों की मांगों और समस्‍याओं को लेकर यूपी के सहारनपुर में पदयात्रा के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से किसानों के साथ खड़ी थी और हमेशा खड़ी रहेगी। इस दौरान उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘हम सूट बूट का हिंदुस्‍तान नहीं चाहते। अब अच्‍छे दिन की बात पर लोग हंसते हैं। कहां आए अच्‍छे दिन?

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लिए अच्छे दिन उस दिन आएंगे जब किसान, मजदूर और गरीब अच्छा महसूस करेंगे । पदयात्रा शुरू करने से पूर्व उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा, ‘ जब नरेन्द्र मोदी इंग्लैंड की उड़ान भर रहे हैं तो राहुल गांधी आपके खेतों में आप लोगों के बीच खड़ा है। मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि हम आपके साथ हैं । कांग्रेस आपके साथ खड़ी है और मर जाएगी तथा आपके साथ ही खड़ी रहेगी।’ 

मोदी के खिलाफ अपने नफरत भरे भाषण को लेकर पिछले वर्ष मार्च में जेल जाने वाले विवादास्पद कांग्रेस विधायक इमरान मसूद के साथ खड़े दिखे राहुल ने कहा, ‘ हम ऐसा भारत नहीं चाहते जहां गरीब, किसान और दबे कुचले लोग नाखुश हों । हम सूट बूट की सरकार भी नहीं चाहते । हम चाहते हैं कि भारत गरीबों , मजदूरों और छोटे लोगों का रहे ।’ प्रधानमंत्री को निशाने पर लेते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘ जब लोकसभा चुनाव हुए तो कई लोगों ने नरेन्द्र मोदी का समर्थन किया। उन्होंने दावा किया था कि वह भारत को बदल देंगे । उन्हें ‘अच्छे दिन आएंगे’ का अपना खुद का नारा तक याद नहीं रहा है । जब हम अच्छे दिन की बात करते हैं तो देशभर में लोग हंसते हैं । कहां हैं वे अच्छे दिन।’ 

राहुल गांधी ने कहा, ‘ वह विदेश जाते हैं, लंदन, सिंगापुर, अमेरिका जाते हैं लेकिन अच्छे दिन नहीं आए हैं । भारत में अच्छे दिन केवल तभी आएंगे तब किसानों, मजदूरों, गरीबों , दलितों , आदिवासियों के अच्छे दिन आएंगे । कांग्रेस के लिए भी अच्छे दिन तभी आएंगे ।’ उत्तर प्रदेश के बारे में कांग्रेस नेता ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आगे आने और गन्ना किसानों के बकाये तथा बंद पड़ी चीनी मिलों को फिर से शुरू करवाकर किसानों के मुद्दे को सुलझा कर प्रदेश में बदलाव लाने के अपने वादे को पूरा करने को कहा।

राहुल ने कहा, ‘ अखिलेश यादवजी , आप नयी पीढ़ी का होने का दावा करते हैं और आपने उत्तर प्रदेश में बदलाव का वादा किया था। आपके पास अभी भी उत्तर प्रदेश में बदलाव के लिए डेढ़ साल का समय है । किसानों के बीच जाओ और गन्ने का मुद्दा सुलझाओ, किसानों को पैसा दो , बंद पड़ी चीनी मिलें शुरू करवाओ और युवाओं को रोजगार दो ।’ कांग्रेस नेता ने इस बात को भी प्रमुखता से उठाया कि कैसे किसानों की उन बैंकों में कोई पूछ नहीं होती जो धनी मानी लोगों के लिए लाल कालीन बिछा देते हैं । उन्होंने कहा कि कांग्रेस की अगुवाई वाली संप्रग सरकार ने किसानों के 70 हजार करोड़ रूपये के कृषि रिणों को माफ किया था। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने विश्व की सबसे बड़ी रोजगार योजना मनरेगा शुरू की थी जिसने गरीबों को रोजगार की गारंटी दी और गरीबों के हाथों में करोड़ों रुपये दिए।