भारत-ब्रिटेन के बीच असैनिक परमाणु समझौता

भारत-ब्रिटेन के बीच असैनिक परमाणु समझौता

लंदन: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ब्रिटेन और भारत के बीच असैनिक परमाणु समझौता हो गया है. वो लंदन में साझा बयान में ब्रितानी प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ बोल रहे थे. मोदी से पहले बोलते हुए कैमरन ने कहा कि ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करता है. दोनों नेताओं ने पहले ब्रितानी प्रधानमंत्री के निवास स्थान पर इससे पहले बातचीत की थी.

ब्रिटेन की तीन दिवसीय यात्रा पर लंदन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन ने गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष डेविड कैमरन के बीच दुनिया के सबसे लोकप्रिय राजनीतिक कार्यालय में शुमार 10 डाउनिंग स्ट्रीट में शिखर वार्ता चल रही है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मुल्क में असहिष्णुता की किसी भी घटना को बर्दाश्त नहीं किया जाता है. मोदी ने ये बयान एक सवाल के जवाब में दिया जो भारत में हाल में की गई घटनाओं के संबंध में था. मोदी से ये सवाल साझा बयान के बाद पूछा गया था.

उन्होंने इस बात से भी इंकार किया कि ब्रिटेन ने कभी उनके वहां जाने पर रोक लगाई थी. साझा बयान के बीच भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिटेन और भारत के बीच असैनिक परमाणु समझौता हो गया है. वो लंदन में ब्रितानी प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ बोल रहे थे. मोदी से पहले बोलते हुए कैमरन ने कहा कि ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करता है. दोनों नेताओं ने पहले ब्रितानी प्रधानमंत्री के निवास स्थान पर इससे पहले बातचीत की थी.

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का ब्रिटेन का यह पहला आधिकारिक दौरा है। पीएम मोदी आज ही ब्रिटिश संसद की संयुक्त सभा को संबोधित करेंगे।