कैलाश विजयवर्गीय को शत्रुघ्न सिन्हा का जवाब 

नई दिल्ली: बीजेपी नीत एनडीए बिहार विधानसभा चुनाव में अपनी करारी हार पर अभी विचार मंथन कर ही था कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपनी ही पार्टी के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा की तुलना कुत्ते से कर दी। इसके जवाब में शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट करके अपनी नाराजगी जता दी। उन्होंने लिखा- लोग विजयवर्गीय के बयान पर मेरी प्रतिक्रिया चाहते हैं। सभी पार्टियों के छोटे और बड़े नेताओं को मेरा जवाब है कि ‘हाथी चले बिहार… भौंके हज़ार’। वैसे बता दें कि बीजेपी नेताओं की ओर से पिछले कुछ समय में लगातार विवादास्पद बयान दिए जा रहे हैं और अब बिहार चुनाव के नतीजे आने के बाद नेताओं के बीच आपसी कलह ज्यादा मुखर हो कर सामने आ रही है।

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री रहे कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि शत्रुघ्न सिन्हा की पहचान पार्टी से है, पार्टी की पहचान उनसे नहीं है। विजयवर्गीय ने इशारे इशारे में शत्रुघ्न सिन्हा पर कहा, ‘जब किसी बैलगाड़ी के नीचे कुत्ता चलता है, तो वह यह समझता है कि गाड़ी उसके भरोसे चल रही है। बीजेपी किसी एक व्यक्ति के भरोसे नहीं चलती है, इसे पूरा संगठन चलाता है। बिहार चुनाव के दौरान पार्टी के ईमानदार कार्यकर्ताओं ने कड़ा परिश्रम किया। लोकतंत्र में हार-जीत चलती रहती है।’ उन्होंने कहा, ‘जो चुनाव हार गए हैं, वे मौन व्रत में बैठे हैं। लेकिन जो दड़बे में घुसे बैठे थे, उनकी आवाज मुखरता से आ रही है।’

बिहार चुनाव में अपनी अनदेखी से नाराज़ चल रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने रविवार को नतीजे आने के बाद कह दिया था कि चुनाव को लेकर कई नेताओं ने प्रधानमंत्री को भ्रमित किया। सिन्हा लगातार पार्टी लाइन से अलग स्टेटमेंट दे रहे थे।  उन्होंने चुनावी नतीजों के बाद ट्वीट भी किया था- हमारे विजयी दोस्तों को बधाई और हमारे लोग आत्ममंथन करें।  नतीजे हमेशा से स्पष्ट दिख रहे थे। उन्होंने यह भी कहा था- बीजेपी ने अगर मुझे मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट किया होता तो शायद नतीजे कुछ और होते।