मालदीव में इमरजेंसी की घोषणा

मालदीव में इमरजेंसी की घोषणा

माले: मालदीव की सरकार ने आज आपातकाल घोषित कर दिया, जिससे सुरक्षा बलों को काफी शक्तियां हासिल हो गई हैं। देश की राजधानी के साथ ही एक रिसॉर्ट पर हथियार और विस्फोटक मिलने के बाद आपातकाल की घोषणा की गई।

राष्ट्रपति के प्रवक्ता मुएज अली ने ट्वीट किया, 'मालदीव ने बुधवार दोपहर 12 बजे से 30 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा की है।' आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यहां खड़ी एक लॉरी में हथियार और विस्फोटक मिलने के बाद आपातकाल लागू किया गया।

उन्होंने कहा कि प्रायद्वीप के एक रिसॉर्ट में भी विस्फोटक मिले हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ हथियार मालदीव राष्ट्रीय सुरक्षा बल के शस्त्रागार के हैं। इस बात की जांच की जा रही है कि इन विस्फोटकों को लाने के लिए कौन जिम्मेदार है और किस तरह से शस्त्रागार से ये हथियार बाहर निकले।

राष्ट्रपति के नाव पर विस्फोट के सिलसिले में 25 अक्तूबर को उपराष्ट्रपति अहमद अदीब की गिरफ्तारी के कुछ दिनों बाद यह कदम उठाया गया है। अधिकारियों ने इसे राष्ट्रपति की हत्या का प्रयास बताया था।

बाद में मालदीव के एक राजनयिक और मालदीव के ही चार अन्य नागरिकों को गिरफ्तार किया गया, जिन्हें मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की हत्या के प्रयास में मलेशिया से प्रत्यर्पित किया गया था।