जंजुआ बने पाकिस्तान के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

जंजुआ बने पाकिस्तान के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल नासिर खान जंजुआ को पाकिस्तान का नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नियुक्त किया गया जिससे देश के सुरक्षा मामलों और भारत से निपटने में ताकतवर सेना की बढ़ती पकड़ का पता चलता है।

सरकार ने कल जंजुआ को एनएसए नियुक्त करने से जुड़ी अधिसूचना जारी की। जंजुआ ने सरताज अजीज की जगह ली है जो अब विदेश मामलों पर ध्यान देंगे। एक अधिकारी ने कहा, ‘जंजुआ की नियुक्ति की पुष्टि कर दी गयी है और उनका दर्जा राज्य मंत्री के बराबर होगा।’ जंजुआ इस महीने की शुरूआत में बलूचिस्तान के क्वेटा में स्थित सेना की दक्षिणी कमान के प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

अब तक 86 साल के अजीज संघीय मंत्री के दर्जे के साथ एनएसए के साथ साथ विदेश मामलों के सलाहकार का भी पद संभाल रहे थे। अधिकारियों ने यहां बताया कि नये एनएसए की नियुक्ति से अजीज को राजनयिक मामलों पर ध्यान देने में मदद मिलेगी जिनके दोहरा पद संभालने के कारण उनकी व्यस्तता की वजह से अनदेखी हो रही थी। नये एनएसए का कार्यालय प्रधानमंत्री सचिवालय में स्थित होगा। इससे पहले कार्यालय के विदेश कार्यालय में स्थित होने की अटकलें थीं।

जंजुआ की नियुक्ति से देश के सुरक्षा मामलों पर सेना की पकड़ बढ़ेगी। उनकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों में फिलहाल पूर्व में भारत के साथ और पश्चिम में अफगानिस्तान के साथ सुरक्षा संबंधों पर ध्यान देना होगा। उफा घोषणा के आलोक में भारत के साथ एनएसए स्तर की वार्ता होने पर वह पाकिस्तान का नेतृत्व करेंगे।