सोनीपत। देवीपुरा गांव के दलित लड़के की हत्या के मामले में दो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टरों के खिलाफ मामला दर्ज किया जा चुका है। एक डॉक्टर ने बताया कि, पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट के मुताबिक लड़के की मौत फंदे पर लटकाने से हुई है। डिप्टी सबइंन्सपेक्टर विनोद कुमार ने कहा कि, एएसआई सुभाष और अनिल के खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि दोनों पुलिस वालों को सस्पेंड कर दिया गया है। हालांकि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है।

हरियाणा में 20 अक्टूबर को दो दलित बच्चों को जिन्दा जलाए जाने का मामला अभी पूरी तरह शांत भी नहीं हुआ था कि, गुरुवार को एक 15 साल के बच्चे के मृत पाये जाने की घटना ने तूल पकड़ लिया है। बच्चे के पूरे शरीर पर जख्म थे और यह बच्चा भी दलित परिवार से था।

बच्चे की लाश उसके घर के ही पास लटकती मिली। उसके परिवार का आरोप है कि अन्य जाति के लोगों ने उस पर कबूतर चोरी का आरोप लगाया था जिसके बाद उसे पुलिस ने बहुत निर्ममता से पीटा।

रिश्तेदारों के मुताबिक पुलिस बच्चे को पूछताछ के बहाने ले गई थी। जब उसकी मां उसे तलाशते हुए थाने पहुंची तो पहले पुलिस वालों ने दस हजार हुपए घूस की मांग की, और बाद में बच्चे को रिहा करने के एवज में पांच हजार और मांगे। जब बच्ची पैसे लेकर वापस थाने पहुंची तो पुलिस वालों ने कहा कि बच्चा पहले ही भाग निकला है।

मृतक बच्चे के भाई ने कहा कि, “जब मेरी मां पुलिस स्टेशन गई तो उन्होंने कहा कि वह भाग निकला है। अगर कोई यूं ही पुलिस हिरासत से भाग निकलता है तो पुलिस के होने न होने का मतलब ही क्या है? सुबह हम लोगों को उसकी लाश मिली। उन्होंने हमसे सारा पैसा ले लिया और उसकी हत्या कर दी।”

बच्चे की लाश मिलने के बाद उसके परिवार और रिश्तेदारों ने उसकी लाश को सड़क पर रखकर सड़क और रेलवे ट्रैफिक जाम कर दिया और उसके हत्यारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

मृतक बच्चे की सुबुकती हुई मां के पास बैठी उसकी चाची ने कहा कि, “उस लड़के का न बाप था, ना बाबा और न ही चाचा। उसकी मां एक विधवा थी। यह कत्तई इंसाफ नहीं है… उस बच्चे के हाथ और पैर पहले ही टूटे हुए थे।”

बच्चे के मां-बाप ने सिर्फ सरकारी कार्रवाई के बाद ही बच्चे का अंतिम संस्कार किए जाने की बात कही है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विनोद कुमार के मुताबिक, “यहां मौजूद पुलिस ने यह स्वीकार किया है कि वह उनके मारने से मर गया था, लेकिन कुछ पुलिस वालों का कहना है कि उसकी मौत यहां के एक ट्रांसपोर्ट व्यवसाई द्वारा बुरी तरह पीटे जाने से हुई है।