जेपी क्रान्ति पर विशिष्ट संगोष्ठी कल

जेपी क्रान्ति पर विशिष्ट संगोष्ठी कल

लखनऊ:लोकनायक जयप्रकाश नारायण समिति के तत्वावधान में 11 अक्टूबर को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के उपलक्ष्य में वर्तमान राजनीतिक परिवेश में उनकी प्रासंगिकता पर विश्वेश्वरैया सभागार में संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। इस संगोष्ठी के मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक उपस्थिति होंगे। मुख्य वक्ता के रूप मंे लोकनायक के अभिन्न राजनीतिक शिष्य और उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविन्द चैधरी एवं राज्य के कारागार मंत्री बलराम  यादव अपने विशिष्ठ संस्मरणों के साथ विचार प्रकट करेगें।

लोकनायक जयप्रकाश नारायण सेवा समिति ने लोकनायक के प्रति आस्था एवं उनके बताए हुए मार्ग पर चलने वाले लोगों से अनुरोध किया है कि वे इस अवसर पर उपस्थित होकर उस राजनेता के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें, जिसनें देश में राजनीतिक शुचिता और लोकतांत्रिक व्यवस्था को चुनौती देने वाली ताकतों को अपने जन-आन्दोलन के द्वारा सत्ता से बाहर करते हुए व्यवस्था में परिवर्तन किया था।

राम गोविन्द चैधरी उसी आन्दोलन के महत्वपूर्ण अंग हंै, जिसे लोकनायक ने बड़ा किया था। श्री चैधरी लोकनायक के आदर्शों पर इस संगोष्ठी में उनके मूल्यों से जुड़े उद्गार प्रकट करेगें। उल्लेखनीय है कि जेपी क्रान्ति ने एक ऐसी राजनीतिक पीढ़ी तैयार की, जो आज देश के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिकाओं में सक्रिय और स्थापित है। 

जेपी क्रान्ति के दौर के अनेक राजनेता जानते है कि उस समय राम गोविन्द चैधरी लोकनायक के युवा टीम के कमाण्डरों में से एक थे और वे आज उन्हीं की तरह एक प्रखर समाजवादी जीवन एवं सामाजिक दृष्टा के रूप में सबके सामने हैं तथा राज्य के मंत्री के रूप में ही नहीं, बल्कि अपने दृढ़ मूल्यों के कारण देश के समाजवादी आन्दोलन के जननेता श्री मुलायम सिंह यादव के अभिन्न सहयोगी भी हैं।

Lucknow, Uttar Pradesh, India