‘यूथ फेस्टिवल’ में पुलिस माॅर्डन स्कूल ने जीती ट्राॅफी

‘यूथ फेस्टिवल’ में पुलिस माॅर्डन स्कूल ने जीती ट्राॅफी

रोटरी क्लब ने किया यूथ फेस्टिवल का सफल आयोजन, एसएसपी ने सराहा 

लखनऊ: रोटरी क्लब आॅफ लखनऊ खास (आर0आई0डी0-3120) की ओर से ‘पुलिस माॅर्डन स्कूल’ में ‘यूथ फेस्टिवल’ आज लखनऊ में सम्पन्न हुआ । इस अवसर पर लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार पाण्डे मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस फेस्टिवल में अनेक विद्यालयों आर्मी पब्लिक स्कूल ,विशेश्वर दयाल इण्टर कालेज, बाबा ठाकुर दास काॅलेज, आदि के विद्यार्थियों ने हर प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

फेस्टिवल की शुरुआत अंग्रेज़ी डिबेट से की गई जिसका विषय ‘ Conservation of life, The need of hour’ था जिसमें बच्चों ने अपने-अपने प्रस्ताव सामने रखे। उसके बाद हिन्दी डिबेट की शुरुआत की गयी जिसका विषय ‘प्रदूषण के लिए दोषी अशिक्षित समाज’ था जिसमें प्रतिभागियों ने प्रदूषण को लेकर अपने विचार प्रस्तुत किये। डिबेट के बाद क्विज़ प्रतियोगिता शुरू की गयी जिसमें बच्चों से साहित्य, इतिहास, खेल, म्यूजिक, फिल्म आदि से सम्बन्धित प्रश्न पूछे गये जिसके उत्तर बच्चों ने बड़ी आसानी से दिये। अन्त में फोल्क  और देश भक्ति के गानों पर डांस प्रतियोगिता हुयी जिसमें प्रतिभागियों ने निर्णायक मण्डल का मन मोह लिया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि एसएसपी राजेश कुमार पाण्डे ने कहा की इस प्रकार के कार्यक्रम युवा पीढ़ी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होने कहा कि ऐसे आयोजनों से बच्चों में आगे बढ़ने की क्षमता का विकास होता है। उन्होने आयोजकों से इस प्रकार के कार्यक्रमों को बड़े स्तर पर आयोजित किये जाने की भी बात कही। इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत द्वीप जलाकर की गयी जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से जुडे़ कई महत्वपूर्ण अतिथि मौजूद थे।

रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ खास के प्रेसिडेंट रोटेरियन प्रमिल द्विवेदी ने बताया कि यूथ फेस्टिवल युवा छात्र छात्राओं के लिए प्रतिभा प्रदर्शन का बेहतर मंच है और युवा महोत्सव से युवाओं में निखरती है प्रतिभा, राष्ट्रीय युवा नीति की अगर हम बात करें तो इसका उद्देश्य “ देश में राष्ट्रवाद की भावना बढ़ाने के लिए सामाजिक मूल्यों की शिक्षा दी जनि चाहिए तथा सामुदायिक सेवा को बढ़ावा दिया जाना चाहिए “

उन्होने आगे कहा कि हमारी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कराने की पूरी कोशिश रही हैं और आशा करते हैं कि भविष्य में हम इसको बड़े स्तर पर आयोजित करें क्योंकि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के हुनर को भी बढ़ावा देना चाहिए ऐसे आयोजनों से बच्चों में विकास और शिक्षा की रूचि बढे़गी। उन्होने कहा कि आपसी प्रेम और सद्भावना को बढ़ाने के लिये बच्चों के बीच प्रतियोगिताएँ और सांस्कृतिक कार्यक्रम एक अहम भूमिका निभाते हैं।

इस अवसर पर रोटरी क्लब आॅफ लखनऊ के अध्यक्ष प्रमिल द्विवेदी, सचिव आर0सी0 चढ्ढा, पुलिस माॅर्डन स्कूल की प्रधानाचार्य सईदा सायरा, मीतू सिंह, निशी मिश्रा, आदि और प्रतिभागी मौजूद थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India