गूगल नेक्सस 5एक्स और नेक्सस 6पी लॉन्च

गूगल नेक्सस 5एक्स और नेक्सस 6पी लॉन्च

गूगल ने आखिरकार 2015 के नेक्सस स्मार्टफोन से पर्दा उठा लिया। अमेरिका के सेन फ्रांसिसको शहर में आयोजित एक इवेंट में कंपनी ने एलजी द्वारा बनाए गए नेक्सस 5एक्स और हुवावे द्वारा डेवलप किए गए नेक्सस 6पी को पेश किया। इसके साथ पिक्सल सी टैबलेट और नए क्रोमकास्ट प्रोडक्ट भी रिलीज किए गए।

नए नेक्सस स्मार्टफोन गूगल स्टोर पर उपलब्ध होंगे। नेक्सस 5एक्स की कीमत 379 डॉलर (16 जीबी) से शुरू हो रही है और नेक्सस 6पी की 499 डॉलर (32 जीबी) से। दोनों ही हैंडसेट की प्री-ऑर्डर बुकिंग मंगलवार से जर्मनी, आयरलैंड, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका में शुरू हो गई है। हैंडसेट को अक्टूबर के अंत तक उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है।

हुवावे नेक्सस 6पी और एलजी नेक्सस 5एक्स स्मार्टफोन एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलने वाले पहले डिवाइस होंगे। इन स्मार्टफोन में ऐसे हार्डवेयर शामिल किए गए हैं जो लेटेस्ट एंड्रॉयड के नेक्सस इंप्रिंट फिंगरप्रिंट सेसर और यूएसबी टाइप-सी फ़ीचर को सपोर्ट करेंगे।

हुवावे नेक्सस 6पी पहला फुल-मेटल स्मार्टफोन है जो एल्यूमीनियम से बना है। इसमें 5.7 इंच का क्यूएचडी (1440x2560 पिक्सल) डिस्प्ले है जिसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 का प्रोटेक्शन मौजूद है। इस हैंडसेट में एफ/2.0 एपरचर वाला 12.3 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जिससे 4के रिज़ॉल्यूशन के वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकते हैं। स्मार्टफोन 8 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे के साथ आएगा। डिवाइस में 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 810 प्रोसेसर है और साथ में मौजूद है 3 जीबी का रैम। डिवाइस को पावर देगी 3450 एमएएच की बैटरी। इसमें क्विक चार्ज फ़ीचर के लिए सपोर्ट उपलब्ध है। इस फ़ीचर के बूते मात्र 10 मिनट के चार्ज में बैटरी 7 घंटे तक चलेगी। हैंडसेट फॉर्स्ट व्हाइट, एल्यूमीनियम और ग्रेफाइट कलर वेरिएंट में आएगा।

दूसरी तरफ, एलजी नेक्सस 5एक्स स्मार्टफोन में 5.2 इंच का फुल-एचडी (1080x1920 पिक्सल) डिस्प्ले होगा। यह कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ आएगा। डिवाइस में 1.8 गीगाहर्ट्ज़ हेक्सा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 808 प्रोसेसर के साथ 2 जीबी का रैम मौजूद है। इसमें एफ/2.0 एपरचर वाला 12.3 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जिससे 4के रिज़ॉल्यूशन के वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकते हैं। डिवाइस का फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है। स्मार्टफोन में 2700 एमएएच की बैटरी है जो क्विक चार्ज को सपोर्ट करेगी। 10 मिनट के चार्ज में यूज़र को 3.8 घंटे तक का बैटरी पावर मिलेगा। यह स्मार्टफोन कार्बन ब्लैक, क्वार्ट्ज़ व्हाइट और आइस ब्लू कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा।