देश में नया संविधान लागू,  हिंसा में एक मारा, कई इलाक़ों में कर्फ़्यू

काठमांडू: नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव ने नया संविधान लागू कर दिया है. गृह युद्ध ख़त्म होने के करीब एक दशक बाद नया संविधान लागू हो पाया है. जैसे ही राष्ट्रपति ने दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए, काठमांडू में सांसदों ने तालियाँ बजाकर अभिनंदन किया.

इससे पहले नेपाल में नए संविधान का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस फ़ायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई. नए संविधान को लेकर देश के कई हिस्सों में जारी विरोध के मद्देनज़र कई इलाक़ों में कर्फ़्यू लगाया गया है.

देश के दक्षिणी इलाक़े में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने फ़ायरिंग की जिसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई है. नए संविधान के तहत हिंदू बहुल नेपाल एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र बन गया है नेपाल में राजशाही इतिहास की बात होगी और नए संघीय ढांचे के तहत सात प्रांत होंगे.

नेपाल के दक्षिणी इलाक़े में रहने वाले जातीय अल्पसंख्यकों का कहना है कि कि नए संविधान के तहत वे राजनीतिक रूप से पिछड़ जाएंगे. नया संविधान देश में राजशाही समाप्त होने के बाद आठ साल चले राजानीतिक बदलाव के बाद लागू हो रहा है. यह संविधान सभा द्वारा तैयार नेपाल का पहला संविधान हैं. विधान के प्रस्तावों के ख़िलाफ़ दक्षिणी इलाक़ों में चल रहे विरोध प्रदर्शनों में अब तक चालीस से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं.