फाइनेंशियल सर्विस इंडस्ट्री में हैं अपार संभावनाएं: विराग जैन

फाइनेंशियल सर्विस इंडस्ट्री में हैं अपार संभावनाएं: विराग जैन

IILM लखनऊ में  “Career in Financial Services Industry: Opportunities & Challenges” विषय पर सेमिनार आयोजित 

लखनऊ: किसी भी क्षेत्र में केरियर बनाने तथा सफलता प्राप्त करने के लिये क्षेत्र का ज्ञान होना अतिआवश्यक है। इसी उदृेश्य को ध्यान में रखतें हुए आई.आई0एल0एम0 एकेडमी आफॅं हायर लर्निंग में आज “Career in Financial Services Industry: Opportunities & Challenges” विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में आई0एल0एम0 एकेडमी आफॅं हायर लर्निंग के एम0बी0ए0 व पी0जी0डी0एम0 के छात्र छात्राओं ने भाग लिया।

सेमिनार में  विंराग जैन, रीजनल है्रड, रिलांस म्यूचुअल फंड,  मिस0 पारूल दरबारी, एच0आर0 हैड, मेधा मिडिया लर्निगं फाउडेशंन, सचिन भटनागर, रीजनल सैल्स हैड, बिरला सन लाइफ, व  अनशुमान विधयार्थी, रीजनल एच0आर0हैड, आई0सी0आई0 सिक्योरटीज ने छात्रो के साथ अपने अनुभव साझंा किये। अतिथियो ने छात्रो को Financial Services Industry  सेक्टर में उपलब्ध अपार संभावनाओं के बारे में जानकारी दी साथ ही उन संभावनाओ का प्राप्त करने के लिये आवश्यक योग्यता के बारे में छात्रों का मार्गदर्शन किया।

श्री विंराग जैन ने फाइनेंस सेवाओं और विशेष रूप् से म्यूचुअल फंड सेक्टर में आने वाली दिक्कतो तथा उन दिक्कतो से पार पाने के लिये आवश्यक स्किल्स के बारे में छात्रो को जानकारी प्रदान की।

मिस0 पारूल दरबारी ने Financial Sector  सेक्टर में Freshers के लिये अपलबध केरियर की संभावनाओं के बारे में छात्रों जानकारी दी तथा यह भी बताया कि छात्र अपने अंदर किन गुणो को विकसित करे जिससे वह इस सेक्टर में अपनी धाक जमा सके। 

श्री सचिन भटनागर ने Financial  सेक्टर और विशेष रूप से इन्शोरेन्स क्षेत्र में केरियर की संभावनाओं एव प्रगति के बारे मे छात्रों को जानकारी प्रदान की। 

श्री अनशुमान विधयार्थी ने फाइनेंस सेवाओं में इन्टवर््यू में जज किये जाने वाले गुणो की विशेष जानकारी प्रदान की। तथा यह भी बताया कि छात्रों को कौन कौन से अतिरिक्त Certification अपने ज्ञान को बढाने के लिए करने चाहिए।

छात्रो ने सभी एक्सपर्ट से तरह-तरह के प्रश्न पूछे व अपनी जिज्ञासा के अनुरूप पूर्ण जानकारी प्राप्त की।

इस अवसर पर बोलते हुए संस्थान की निदेशक डा0 नायला रूश्दी ने बताया कि आई.आई.एल.एम. अपने छात्रो के चहुमुखी विकास करने हेतु तरह तरह के कार्यक्रमो का आयोजन करता है जिससे छात्रो के प्लेसमेन्ट में किसी प्रकार की बाधा नही आती। सेक्टर - आफ - द - मंथ इस संस्थान का नवीनतम प्रयास है जिसके अन्र्तगत सित्मबर माह के दौरान सभी कार्यक्रम जेसे गेस्ट लेक्चर, सेमिनार, लाइव प्रोजेक्ट, केस स्टडीज, क्वीज, आदि का आयोजन एक ही सेक्टर पर फोकस देकर किया गया। इस प्रकार के सेमिनार का मुख्य उदृेश्य छात्रो केा अंितम प्लेसमेंट से पूर्व सेक्टर में अपार संभावनाओं, चुनौतियों व योग्यताओं के बारे में पूर्ण जानकारी देना होता है।

सेमिनार में संस्थान के छात्रो सूफिया परवीन, अनुराधा, देवव्रत, हर्शल एवं शिवाली ने अतिथियो के समक्ष प्रजेनटेशन दिया,  जिसे अतिथियो ने सराहा और अपने विचारो से मार्गदर्शन किया। मंच का संचालन  काजोल व अभिनव नेे किया।

संस्थान की डीन डा0 शीतल शर्मा ने एक्ंसपर्ट का स्वागत किया। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India