ईदुल अज़हा पर सुरक्षा, सफाई की हो विशेष व्यवस्था: खालिद रशीद

ईदुल अज़हा पर सुरक्षा, सफाई की हो विशेष व्यवस्था: खालिद रशीद

ईदगाह में जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं सम्मानित नागरिकों की मीटिंग हुई

लखनऊ:इस्लामिक सेन्टर आफ इण्डिया के तत्वाधान में ईदगाह लखनऊ में  ईदुल अज़्हा की तैय्यारियों के सिलसिले में एक अहम बैठक ईदगाह कमेटी और जिला प्रशासन की हुई जिस में उलामाक्राम और मुअजि़्ज़ीने शहर ने शिरकत की। मीटिंग की अध्यक्षता मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमाम ईदगाह, लखनऊ ने की और मुख्य अतिथि के तौर पर जिलाधिकारी मि0 राज शेखर और एस0 एस0 पी0 लखनऊ मि0 राजेश पाण्डेय ने शिरकत की। इस अवसर पर ए0डी0 एम0 पश्छिमी जय शंकर दूबे, एस0 पी0 पश्छिमी अजय कुमार, एस0 पी0 ट्राफिक हबीबुल हसन, नगर आयुक्त उदय राज सिंह और एडिश्नल नगर आयुक्त उपस्थित थे। मीटिंग का संचालन मुहम्मद फारूक खाँ और मेहमानों का शुक्रिया मदरसा आलिया इरफानिया के प्रधानाचार्य क़ारी मुश्ताक अहमद प्रतापगढ़ी ने और मुहम्मद अहमद खाँ अदीब ने अदा किया। 

मीटिंग को सम्बोधित करते हुए इमाम ईदगाह लखनऊ मौलाना ख़ालिद रशीद फरंगी महली चेयरमैन इस्लामिक सेन्टर आफ इण्डिया ने बताया कि गर्मी के मौसम की वजह से ईद उल अज़हा की नमाज के वक्त में बदलाव किया गया है। इस साल इद उल अज़हा की नमाज ईदगाह लखनऊ में सुबह नौ बजे अदा की जायेगी। उन्होने इस बात पर भी जोर दिया कि पुराने लखनऊ में सफाई पानी और बिजली की तरफ विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होने कहा कि ईदुल अज़्हा के मौक़े पर मुसलमान बड़ी संख्या मंे ईदगाह और विभिन्न मस्जिदों में ईद की नमाज़ अदा करते है। इसलिए इस अवसर पर जिला प्रशासन व नगर निगम की जिम्मेदारी है कि ईदगाह और तमाम मस्जिदों के आस पास उचित सफाई कराऐ और बिजली व पानी की सप्लाई यक़ीनी बनाए।      उन्होंने कहा कि ईद-उल-अज़हा के मुबारक दिनों में शहर का अमन व अमान और सलामती बनाये रखने के लिए उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि कुर्बानी के जानवरों की आने जाने में किसी प्रकार की रूकावट न आने दी जाए। कुर्बानी के तीनों दिन जानवरों के फुजले और गन्दगी साफ करने के खुसूसी इन्तिजाम किये जायें ताकि वबाई बीमारियाँ न फैलें।

मौलाना ने कहा कि ईदुल-अज़्हा की नमाज़ अदा करने वालों को ज़्यादा से ज़्यादा सहूलतें पहुँचाई जायें और ईदगाह मैदान और उसके आस पास में सफाई सुथ्राई पर ख़ास़ ध्यान दिया जाऐ। आवारा जानवरों को नमाज़ के समय में बन्द रखा जाऐ और वुज़ू करने वालों के लिए पानी के टैंकर का इन्तिज़ाम किया जाऐ। 

डी॰ एम॰ मि0 राज शेखर ने इन तमाम बातों पर अमल करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि हर वर्ष से अच्छा इस वर्ष प्रबन्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस साल पानी की सप्लाई के समय में बढ़ौत्तरी की गयी है। पानी की सप्लाई अब सुबह 06 से 12 और शाम को 06 से 09 बजे तक दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि अमन व अमान बनाये रखने के लिए जिला प्रशसन के साथ शहर के नागरिकों का बड़ा योगदान रहता है। इस लिए हम इस सिलसिले में नागरिकों से इस सम्बन्ध में सहयोग प्रदान करने की अपील करते हैं।

एस0एस0पी0 ने कहा कि पुलिस विभाग भी इस सम्बन्ध में पूरी तरह चैकस है। हम अपनी ओर से कोई कमी नही छोड़ेंगें और कुर्बानी के जानवरों की आने जाने पर कोई परेशानी नही होगी।

नगर आयुक्त मि0 उदय राज ने कहा कि नगर निगम की तरफ से ईद उल अज़हा के सिलसिले में तमाम तैय्यारियाँ अच्छे से अच्छे तरीके से करने की हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं जिससे कि नागरिकों को परेशानियों का सामना न करना पडे़।

जिला प्रशासन की तरफ से सी0 ओ0 बाजारखाला, सी0 ओ0 चैक, ए0सी0एम-2, ए0सी0एम-6, बिजली विभाग के अधिकारी, जल संस्थान, लेसा, पीडब्लूडी व अन्य विभागों के अधिकारियों ने शिरकत की और अपने पूरे सहयोग का इमाम ईदगाह लखनऊ को यकीन दिलाया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India