सहारनपुर की 16 गन्ना मिलों पर  सुरक्षण बैठक में चर्चा

सहारनपुर की 16 गन्ना मिलों पर सुरक्षण बैठक में चर्चा

लखनऊ:गन्ना किसान संस्थान, लखनऊ के सभागार में आज सहारनपुर परिक्षेत्र के तीन जनपदों की 16 चीनी मिलों के लिये पेराई सत्र 2015-16 हेतु गन्ना क्षेत्र सुरक्षण की चर्चा पर गई। इस दौरान सहारनपुर की 5, मुजफफरनगर की 8 व शामली जिले की 3 चीनी मिलों पर विमर्श किया गया। 

जिन चीनी मिलों की आज चर्चा हुई उनमें 3 सहकारी- नानौता,सरसावां एवं मोरना, बजाज समूह की गांगनौली,भैसाना एवं थानाभवन , त्रिवेणी की देववन्द व खतौली, उत्तम की शेरमऊ व खाईखेडी, राणा की ऊन , डी0एस0एम0 की मंसूरपुर, आई पी एल की रोहानाकॅला तथा एकल समूह की टिकोला व शामली थी। 

गत पेराई सत्र 2014-15 में सहारनपुर परिक्षेत्र की सभी 16 चीनी मिलों को कुल 1141 क्रय केन्द्रांे को कुल 2,82,370 हेक्टेयर गन्ना क्षेत्र पर आवंटित किया गया था जिसके सापेक्ष चीनी मिलों ने 1198.39 लाख कुन्टल गन्ने की खरीद की थी। इस वर्ष इन क्रय केन्द्रों पर कुल 2,66,365 हेक्टेयर गन्ना क्षेत्रफल उपलब्ध है जिसमें 1896.37 लाख कुन्टल गन्ने का उत्पादन सम्भावित है। 

बैठक में परिक्षेत्र के तीनों जनपदों से भारी संख्या में किसान, सहकारी गन्ना समितियों के चेयरमैन, सहारनपुर परिक्षेत्र के संयुक्त गन्ना आयुक्त श्री वी0वी0सिंह उपस्थित रहे । आज की बैठक में 3 सहकारी चीनी मिलों के प्रधान प्रबन्धकों के अतिरिक्त निजी क्षेत्र की थाना भवन ,भैसाना तितावी खतौली मिलों के प्रबन्धक भी उपस्थित रहे । बैठक का संचालन अपर गन्ना आयुक्त श्री वी0के0शुक्ला ने किया तथा अध्यक्षता प्रदेश के गन्ना एवं चीनी आयुक्त श्री अजय कुमार सिंह ने की। बैठक में गन्ना आयुक्त ने बताया कि पश्चिमी क्षेत्र में अच्छी उपज के संकेत मिलने के कारण उपज बढोत्तरी के प्रार्थना पत्र देने की अंतिम तिथि 15 सितम्बर से बढा कर 15 अक्टुबर कर दी गई है।

बैठक में गंगोह के विधायक श्री प्रदीप चैधरी, छपरौली के विधायक श्री वीरपाल राठी ने भी अपने विचार रक्खे ।

Lucknow, Uttar Pradesh, India