यूपी के विकास के लिए आईटी सिटी परियोजना बहुत महत्वपूर्ण: अखिलेश

यूपी के विकास के लिए आईटी सिटी परियोजना बहुत महत्वपूर्ण: अखिलेश

एचसीएल कम्पनी के संस्थापक शिव नाडर ने की मुख्यमंत्री से मुलाक़ात 

लखनऊ: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश के विकास के लिए लखनऊ में आई0टी0 सिटी की परियोजना अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इसके जरिए जहां एक ओर राज्य के नौजवानों को बड़ी संख्या में नौकरी मिलने के साथ-साथ रोजगारपरक प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी, वहीं दूसरी ओर व्यापक स्तर पर निवेश भी होगा। इसलिए राज्य सरकार आई0टी0 सिटी परियोजना को जल्द से जल्द पूरा कराना चाहती है। 

श्री यादव ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर एचसीएल कम्पनी के संस्थापक तथा शिव नाडर फाउन्डेशन के अध्यक्ष शिव नाडर से भेंट के दौरान यह विचार व्यक्त किए। ज्ञातव्य है कि प्रदेश सरकार की आई0टी0 सिटी परियोजना का क्रियान्वयन एच0सी0एल0 द्वारा किया जा रहा है।

श्री शिव नाडर ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए स्पेशल प्री-फैब तकनीक का उपयोग करके एच0सी0एल0 अक्टूबर, 2016 तक आई0टी0 सिटी की शुरुआत कर देगी। पहले चरण में लगभग एक हजार लोगों को परियोजना के जरिए रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि परियोजना के क्रियान्वयन में गुणवत्ता पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

अपनी कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत कम्पनी द्वारा शिव नाडर फाउन्डेशन के माध्यम से हरदोई जनपद के चयनित गांवों में संचालित ‘प्रोजेक्ट समुदाय’ की जानकारी मुख्यमंत्री को देते हुए श्री शिव नाडर ने बताया कि इन गांवों के समग्र विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, स्वच्छ पेयजल तथा बुनियादी ढांचे पर खास ध्यान दिया जा रहा है। इन पांच मुख्य मानकों के लिए कार्य सूची तैयार की गई है, जिसमें प्रत्येक स्तर की शिक्षा को बढ़ावा, मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर में कमी, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं तक ग्रामीणों की पहुंच, सभी परिवारों को बिजली और शौचालय उपलब्ध कराना, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था तथा ग्रामीणों की आय मंे बढ़ोत्तरी के लिए रोजगारपरक प्रशिक्षण शामिल हैं। प्रत्येक गांव की जरूरत को ध्यान में रखकर विकास सम्बन्धी विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। 

इस अवसर पर सांसद डिम्पल यादव, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास दीपक त्रिवेदी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री जी0एस0 नवीन कुमार तथा एच0सी0एल0 एवं शिव नाडर फाउन्डेशन के वरिष्ठ प्रतिनिधि मौजूद थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India