ड्राइविंग के दौरान बाधाएं दूर करती है करती है फोर्ड चाइम्स

ड्राइविंग के दौरान बाधाएं दूर करती है करती है फोर्ड चाइम्स

फोर्ड हमेशा से श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और ड्राइविंग अनुभव प्रदान करने के साथ अपने ग्राहकों को सशक्त बनाने के लिए स्मार्ट टेक्नोलाॅजी में अग्रणी रहा है। व्हीकल हार्मोनी ग्रुप, जोकि फोर्ड के व्हीकल इंजीनियरिंग डिविजन का हिस्सा है, ‘‘चाइम्स‘‘ की पेशकश करने के लिए उत्तरदायी है। चाइम्स ऐसी साउंड हैं, जो गाड़ी चलाने के दौरान बाधाओं को दूर करती हैं। यह सभी साउंड्स अनूठे ढंग से दूसरे अलर्ट जैसे टेक्स्ट मैसेज पिंग्स, मीटिंग अलर्ट इत्यादि से अलग हैं। डिविजन कोे वाहन द्वारा पैदा की जाने वाली चाइम्स का निर्माण करने का कार्य दिया गया था। इसमें इंडीकेटर सिग्नल की टिकिंग से लेकर अलर्ट तक शामिल हैं जो आपको सेफ्टी बेल्ट लगाने की याद दिलाते हैं। 

अभी 30 प्रकार की फोर्ड व्हीकल साउंड्स हैं, जो आॅडिबल चाइम्स का समूह बनाती हैं और इन्हें अपनी विशिष्ट खूबियों के लिए डिजाइन किया गया है। प्रत्येक चाइम को संदेश देने की अनिवार्यता के आधार पर निर्मित किया गया है। फ्रीक्वेंसी, वाॅल्यूम, कैडेन्स और टोन अधिक महत्ता के अलर्ट जैसे कोलिजन वार्निंग और आम रिमाइंडर्स जैसे टर्न-सिग्नल इंडीकेटर के टिकटाॅक के बीच विविधता पैदा करने में मदद करते हैं। 

चाइम्स चालक और वाहन के बीच अव्यक्त भाषा का सृजन करता है। लेकिन ऐसे संसार में जहां मोटरचालकों के पास टेक्स्ट मैसेज पिंग्स, ईमेल अलर्ट और अप्वाइंटमेंट रिमाइंडर्स की भरमार है, क्या इन सबके बीच में चाइम्स उभर कर आ पाएंगी? जेनिफर पे्रसकाॅट, व्हीकल हार्मोनी ग्रुप के एक इंजीनियर ने कहा, हां ऐसा हो रहा है, यही वजह है कि फोर्ड वाहन द्वारा पैदा की जाने वाली प्रत्येक साउंड को ऐसे डिजाइन किया जाता है कि वे कोलाहल को तोड़े व अपनी तरफ ध्यानाकर्षित करे और ऐसा करना महत्वपूर्ण है। हमारा आइडिया है कि चालक किसी निश्चित साउंड को कथित फंक्शन से जोड़ सके। ‘‘प्रेसकाॅट ने कहा, ‘‘हमारा झुकाव अधिक अलर्ट के लिए साउंड का समावेश करने की ओर है। लेकिन लोग चाइम्स पर ध्यान नहीं देते। इसी कारण, हमारे आॅडियो अलर्ट सहज होने चाहिये- जिन्हें चालक फौरन पहचान सकें।‘‘

डेअर्बोर्न स्थित टीम ने यूरोप, दक्षिण अमेरिका और एशिया प्रशांत (फोर्ड के ननजिंग और मेलबर्न रिसर्च सेंटर में कार्यरत इंजीनियरों सहित) में संयंत्रों में वैश्विक समकक्षों के साथ काम किया। रोजर लुइस, एशिया प्रशांत में फोर्ड में बेसिक डिजाइन एवं व्हीकल पैकेज के प्रबंधक, ने कहा, ‘‘एशिया प्रश ांत उन ग्राहकों का घर है, जो बेहद विविध सांस्कृति पृष्ठभूमि से संबंध रखते हैं।‘‘ ‘‘हम ग्राहकों की उम्मीदों को चिन्हित करने के लिए आंख एवं कान की तरह सेवायें प्रदान करते हैं और उत्तर अमेरिका में व्हीकल हार्मोनी ग्रुप के लिए जानकारी उपलब्ध कराते हैं, जोकि उसके बाद प्रत्येक देश की विशिष्ट प्राथमिकताओं के आधार पर चाइम्स की अनुभूति एवं साउंड करे कस्टमाइज करते हैं।‘‘

वाहन के विभिन्न पाटर््स के लिए साउंड चाइम्स का समावेश करने के बजाय, ग्रुप ने इल्युमिनेश न, साउंड आदि जैसे पहलुओं पर काम करने के दौरान पूरे वाहन पर विचार किया। साथ ही वाइब्रेश न अलर्ट और अन्य टच-आधारित संचारित के जरिये वाहन के संचार करने के तरीके पर भी जोर दिया गया। 

इन-कार टेक्नोलाॅजी के विकास के साथ, फोर्ड के प्रत्येक वाहन में अधिक खूबियां हैं और हरेक में अपनी चाइम है। हमारे सामने सही चाइम्स निर्मित करने के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी कि हम चालकों को ऐसे समय में अलर्ट कर सकें, जब उनके पास इंस्ट्रूमेंट पैनल पर पाॅप-अप डिस्प्ले पढ़ने का समय नहीं होता। इस तरह, उन्हें अपने लिए हमेशा आवश्यक फीडबैक मिल सके।