यूपी में मजदूर हड़ताल का व्यापक असर

यूपी में मजदूर हड़ताल का व्यापक असर

लखनऊ। ‘‘ सेन्टर आफ इण्डियन ट्रेड  यूनियन्स के महामंत्री प्रेम नाथ राय ने कहा ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में आम हड़ताल का व्यापक असर रहा। चीनी उद्योग के मजदूर हड़ताल पर रहे। ऐसा पहली बार हुआ। रोडवेज की ज्यादातर डिपों में हड़ताल रही। सड़क पर गाडियाॅ नहीं चली। बैंक, बीमा, केन्द्र  व राज्य सरकार के कर्मचारी हड़ताल पर रहे। बीएसएनएल में हड़ताल रहीं । एच ए एल की कानपुर लखनऊ कोरवा ईकाईयाॅ में हड़ताल पूरी रही। भेल झाॅसी के कर्मचारी हडताल पर रहे। जिलों में आंगनवाड़ी आशा मिड डे मिल के कर्मचारियों ने जुलूस में हिस्सा लिया । 

लखनऊ में एचएएल बैंक बीमा में हडताल रही। राज्य केन्द्र के कर्मचारी अलग अलग जगहों पर हड़ताल कर सभा की। केन्द्रीय श्रमसंगठन के लोग चारबााग रेलवे स्टेशन पर एकत्रित होकर जुलूस के रूप में इलाहाबाद बैक पहुॅचें। लखनऊ सिटी बस नहीं चली। 50 प्रतिशत टेम्पों हड़ताल में शामिल रहे। घरेलू कामगार महिला संगठन ने विधान सभा से जीपीओ तक जुलूस निकाला। ईटौजा में मजदूरों व किसानों ने ट्रेन को रोका। 

बुलन्दशहर में हडताल कर मजदूरों ने राजेबाबू पार्क में रैली हुई। तीन हजार लोगों ने हिस्सा लिया। 

सहारनपुर के औद्योगिक इलाके में पचास प्रतिशत असर रहा।  हड़ताली कर्मचारियों ने गाॅधी पार्क से जुलूस निकाल कर कचहरी में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में दो हजार लोग शामिल हुये। 

चन्दौली रामनगर इलाके के मजदूर हड़ताल कर जिला पर प्रदर्शन किये। वाराणसी चाॅदपुर औद्योगिक एरिया में हड़ताल के बाद मजदूरों ने जुलूस निकाला। 

राज्य केन्द्र पर प्राप्त सूचना के अनुसार बस्ती गोरखपुर, गाजीपुर, बरेली, सोनभद्र, बलिया, मुरादाबाद, इलाहाबाद, कानपुर मुज्जफरनगर, आदि जिलों में भी हड़ताल की सूचना मिली है।  सीटू नेता ने कहा है कि पिछली हड़ताल से इस हड़ताल का असर और व्यापक रहा। 

चीनी उद्योग में सफल रही हड़ताल 

उत्तर प्रदेश के चीनी मिल मजदूरो ने आज की आम हड़ताल में बढ़चढ कर हिस्सा लिया।  तुलसीपुर, ऐरा, गोला, पलिया, सेवरही धाम पुर , मंसुरपुर , स्योहारा, मऊ, प्रतापपुर की चीनी मिलों के मजदूर हड़ताल पर रहे। हड़ताल के बाद चीनी मिल गेटों पर मजदूर नेताओं ने सभा की।  उक्त जानकारी उत्तर प्रदेश चीनी मिल मजदूर संघर्ष समिति के संयोजक उमाशंकर मिश्रा एवं सदस्य प्रेम नाथ राय ने एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में दी है। 

 तुलसीपुर गेट पर रामप्रसाद सिंह, ऐरा राधेश्याम व गयाभूषण, गोला में अरूण मिश्रा , शैलेन्द्र शाह व उमेश सिंह , सेवरही में ललन राय, पलिया में हीरालाल गिरि, धामपुर में उत्तम सिंह, व शमीम अहमद, मंसूर पुर में घनश्याम स्योहारा में नरेन्द्र कुमार, ने हड़ताली मजदूरों का नेतृत्व किया। 

दोनों नेताओं ने कहा है कि मिल मालिक वेज रिवीजन में सहयोग नहीं करेगें तो आने वाले सीजन मेें चीनी मिल मजदूर चीनी मिलों का चक्का जाम कर देगें। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India