सोनी एक्सपीरिया ने लांच किया दुनिया का पहला 4के डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन

सोनी एक्सपीरिया ने लांच किया दुनिया का पहला 4के डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन

जब स्मार्टफोन में पहली बार फुल-एचडी स्क्रीन की जगह क्वाड-एचडी स्क्रीन का इस्तेमाल किया गया तो हर किसी के मन में यही सवाल था कि कौन सी कंपनी 4के अल्ट्रा-एचडी डिस्प्ले वाला फोन बनाएगी। इस रेस में सोनी ने बाजी मार ली है। वैसे, 4के अल्ट्रा-एचडी रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले (800 पिक्सल प्रति इंच) के फायदे को लेकर अभी से सवाल उठ रहे हैं। इसकी वजह मार्केट में 4के रिज़ॉल्यूशन के कंटेंट की कमी होना है।

मार्केट में इस कमी को पाटने की कोशिश जारी है। सोनी और कई अन्य ब्रांड ने कई किस्म 4के डिवाइस लॉन्च किए हैं जिनमें 4के रिज़ॉल्यूशन में वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता भी है। अब तो यूट्यूब भी 4के रिजॉल्यूशन को सपोर्ट करता है। अगर प्रोवाइडर ने इस फॉर्मेट में वीडियो अपलोड किया हो तो आप फुल-रिज़ॉल्यूशन के कटेंट का लुत्फ उठा सकते हैं।

अब सोनी का एक्सपीरिया ज़ेड5 प्रीमियम स्मार्टफोन आपके फेवरेट कंटेंट को 4के रिज़ॉल्यूशन में पेश करेगा यानी फुल-एचडी से भी बेहतर अनुभव। एक्सपीरिया ज़ेड5 प्रीमियम के कैमरे से आप 4के रिज़ॉल्यूशन में वीडियो रिकॉर्ड भी कर पाएंगे। इसके अलावा नए डिवाइस के अन्य स्पेसिफिकेशन सोनी एक्सपीरिया ज़ेड 5 और सोनी एक्सपीरिया ज़ेड 5 कॉम्पेक्ट जैसे ही हैं।

एक्सपीरिया ज़ेड5 प्रीमियम स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 810 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है और इसमें 3430एमएएच की बैटरी मौजूद है जो क्विक चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। हैंडसेट 32जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आएगा जिसे माइक्रोएसडी कार्ड (200जीबी तक) के जरिए बढ़ाया जा सकता है, यानी 4के फॉर्मेट के वीडियो और मूवीज़ को स्टोर करने की चिंता थोड़ी कम हो जाएगी। एक्सपीरिया ज़ेड5 प्रीमियम में सोनी का ऑन डिस्प्ले फ़ीचर मौजूद है। यह फ़ीचर बैटरी लाइफ बेहतर करने में मददगार है। स्मार्टफोन में हाई-रेज़ ऑडियो सपोर्ट भी मौजूद है।

बर्लिन में हो रहे इवेंट के दौरान सोनी ने एक्सपीरिया ज़ेड5 और एक्सपीरिया ज़ेड कॉम्पेक्ट स्मार्टफोन को भी लॉन्च किया। सोनी एक्सपीरिया ज़ेड5 प्रीमियम नवंबर महीने में मार्केट में उपलब्ध होगा, जबकि एक्सपीरिया ज़ेड5 व एक्सपीरिया ज़ेड कॉम्पेक्ट को अक्टूबर 2015 में। सोनी एक्सपीरिया ज़ेड5 और सोनी एक्सपीरिया ज़ेड5 प्रीमियम के सिंगल सिम और डुअल सिम वेरिएंट मिलेंगे। भारत में इन हैंडसेट के डुअल सिम मॉडल लॉन्च किए जाने की संभावना है। इन तीनों ही स्मार्टफोन की कीमत की जानकारी फिलहाल नहीं उपलब्ध है।

ज्ञात हो कि सोनी ने बर्लिन में लॉन्‍च इवेंट के लिए हमारे संवाददाता के फ्लाइट और होटल का खर्च उठाया है।