यूपी को विकास के नए पथ पर ले जा रही है राज्य सरकार: मुख्यमंत्री

यूपी को विकास के नए पथ पर ले जा रही है राज्य सरकार: मुख्यमंत्री

इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज नैनी, इलाहाबाद में 1115 एकड़ में स्थापित की जाने वाली सरस्वती हाई-टेक सिटी औद्योगिक टाउनशिप परियोजना के भूमि पूजन के अवसर पर इलाहाबाद एवं आस-पास के क्षेत्रों के तेजी से विकास के लिए 28,608 लाख रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्हांेने इस मौके पर स्मार्ट सिटी बनने जा रहे इलाहाबाद शहर के लिए मेट्रो रेल चलाने का तोहफा देते हुए मण्डलायुक्त श्री राजन शुक्ला को शीघ्र सर्वे कराने की जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने कहा कि गंगा के किनारे 110 एकड़ क्षेत्रफल में ग्रीन पार्क भी विकसित किया जाएगा। उन्होंने इस मौके पर मेधावी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप भी वितरित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इलाहाबाद के ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व को देखते हुए विभिन्न विकास परियोजनाओं का खाका तैयार किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को विकास के नए पथ पर ले जा रही है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के विकास के साथ-साथ सरस्वती हाईटेक सिटी से इलाहाबाद के व्यावसायिक एवं संस्थागत क्षेत्रों का तेजी से विकास होगा। इसके साथ ही, इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद धार्मिक दृष्टि से पवित्र नगरी है, जिसका अपना महत्व है। पूर्व में नेताजी (श्री मुलायम सिंह यादव) ने यहां भव्यता के साथ कुम्भ मेले का आयोजन कराया था। उन्होंने कहा कि सौभाग्य से उन्हें भी महाकुम्भ आयोजित कराने का अवसर प्राप्त हुआ। औद्योगिक परिक्षेत्र का विकास पर्यावरण की शुद्धता को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। इस हाईटेक सिटी की स्थापना से गंगा और जमुना में कोई प्रदूषण नहीं होगा।

एकीकृत औद्योगिक नगरी को एक महत्वाकांक्षी तथा बहुउद्देशीय परियोजना बताते हुए श्री यादव ने कहा कि इलाहाबाद की बुनियादी जरूरतों को देखते हुए आज जनहित की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया है। इससे शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों का सन्तुलित विकास होगा। 

इलाहाबाद जनपद के विकास के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस जनपद के गंगापार-यमुनापार दोनों क्षेत्रों का समान रूप से विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार डाॅ0 राम मनोहर लोहिया, जनेश्वर मिश्र व नेताजी द्वारा दिखाए गए समाजवादी रास्ते पर चलकर प्रदेश की तरक्की, खुशहाली व चतुर्दिक विकास का प्रयास कर रही है, जो निरन्तर जारी रहेगा।

कार्यक्रम को कैबिनेट मंत्री प्रो0 शिवाकान्त ओझा, सांसद श्री धर्मेन्द यादव, पूर्व सांसद कुंवर रेवतीरमण सिंह, अतीक अहमद, विधायक परवेज अहमद टंकी, सपा के जिलाध्यक्ष कृष्णमूर्ति सिंह यादव, प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास महेश गुप्ता आदि ने भी सम्बोधित किया। 

Uttar Pradesh, India