यातायात: फोटो चालान की व्यवस्था 22 अगस्त से

यातायात: फोटो चालान की व्यवस्था 22 अगस्त से

लखनऊ: ज़िले  में फोटो चालान की व्यवस्था 22 अगस्त से शुरू होने जा रही है। इसमें ट्राफिक पुलिस कर्मी और पेट्रोल वाहनों पर नियुक्त पुलिस कर्मी अपने स्मार्ट फोन या मोबाइल डाटा टर्मिनल से उल्लंघन की फोटो खींच कर सर्वर पर अपलोड करेंगे। एसपी यातायात कार्यालय पर गठित शमन इकाई द्वारा परीक्षण के बाद नोटिस प्रिंट कर डाक द्वारा उल्लंघंकर्ता के पते पर भेज दिया जाएगा। उल्लंघंकर्ता एसपी यातायात कार्यालय आ कर अपना जुर्माना भरेंगे और यदि समय सीमा के अंदर वह नहीं आता तो चालान न्यायालय भेज दिया जाएगा।

असीम अरुण,  पुलिस महानिरीक्षक (यातायात) ने आशा व्यक्त की है कि नियमों के अनुपालन की स्थिति में सुधार आएगा और जहां एक ओर पुलिसकर्मी झिक.झिक से बच सकेंगे तो दूसरी और  इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा। सबसे पहले हम उन उल्लंघनों पर ध्यान देंगे जो यातायात में बाधा उत्पन्न करते हैं या सुरक्षा खतरे में डालते हैं. स्टॉप लाइन पर न रुकना, गलत दिशा में चलना नो पार्किंग, हेलमेट, 3 सवारी, सीट बेल्ट और, फोन का प्रयोग।

उल्लंघंकर्ता की फोटो खींचने का कार्य फील्ड कर्मियों के अलावा 'लखनऊ  स्मार्ट सिटी सर्विलान्स' के कैमरों से भी किया जाएगा। इससे सैकड़ों की संख्या में उल्लंघंकर्ताओं को सुधारा जा सकेगा और यातायात सुगम होगा।

श्री अरुण ने बताया कि एक माह के अंदर यह व्यवस्था गाज़ियाबाद और इलाहाबाद में भी शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि लॉंच के साथ ही हमने यह प्रयास शुरू कर दिया है कि जुरमाना  भरना आसान हो जाए जिसके लिए ऑनलाइन भुगतान और ई.सुविधा केंद्र से भुगतान की व्यवस्था की जा रही है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India