भारत के 393 रनों के जवाब में श्रीलंका ने बनाये 3 विकेट पर 140 रन

कोलम्बो: कोलंबो के पी सारा ओवल मैदान में खेले जा रहे भारत-श्रीलंका सीरीज के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया पहली पारी में 393 रन पर ऑलआउट हो गई है। जवाब में खेलेने उतरी श्रीलंका टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 140 रन बना लिए हैं। अपने करियर का आखिरी टेस्ट खेल रहे कुमार संगकारा 32 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठे। हालांकि अभी उन्हें दूसरी पारी में आखिरी बार बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा। लहिरु थिरिमाने (28) और एंजेलो मैथ्यूज (19) क्रीज पर हैं।

जब कुमार संगकारा बल्लेबाजी के लिए उतरे, तो भारतीय टीम ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया और तालियों के साथ उनका स्वागत किया।

भारत को पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई। उन्होंने अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने को पगबाधा आउट किया। श्रीलंका की ओर से कौशल सिल्वा ने अर्धशतक बनाया और 51 रन के स्कोर पर अमित मिश्रा की गेंद पर अश्विन को कैच थमा बैठे।

इससे पहले पहली पारी में टीम इंडिया का अंतिम विकेट ईशांत शर्मा (2) के रूप में गिरा। वहीं लंच के बाद पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर रिद्धिमान साहा 56 रन बनाकर आउट हुए। उमेश यादव एक रन बनाकर नाबाद रहे। 

दिन का खेल शुरू होते ही टीम इंडिया को सातवां झटका लगा, जब आर अश्विन 2 रन बनाकर आउट हो गए। भारत का आठवां विकेट अमित मिश्रा (24) के रूप में गिरा। मिश्रा और साहा के बीच 46 रन की साझेदारी हुई।

श्रीलंका की ओर से रंगना हेराथ ने 25 ओवर में 81 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि धम्मिका प्रसाद, एंजेलो मैथ्यूज और दशमंता चमीरा ने दो-दो विकेट झटके।

टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट के नुकसान पर 319 रन बनाए थे। पहले दिन के आकर्षण का केंद्र केएल राहुल का शानदार शतक रहा। उनके अलावा रोहित शर्मा ने 79 रनों की पारी खेली। एंजेलो मैथ्यूज ने रोहित को पगबाधा आउट किया।

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 108 रन बनाकर चमीरा की गेंद पर आउट हुए। राहुल के करियर का यह दूसरा टेस्ट शतक है। भारत के पहले दो विकेट 12 रन पर ही गिर जाने के बाद कप्तान विराट कोहली ने राहुल के साथ शतकीय साझेदारी करके टीम इंडिया की लड़खड़ाती पारी को संभाला, लेकिन वह 78 के स्कोर पर रंगना हेराथ की गेंद को समझ नहीं सके और मैथ्यूज को कैच थमा दिया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत को मैच की चौथी ही गेंद पर तगड़ा झटका लगा, जब ओपनर मुरली विजय को धम्मिका प्रसाद ने शून्य पर पगबाधा आउट कर दिया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी चार रन पर प्रसाद की गेंद पर करुणारत्ने को कैच थमा बैठे। हरभजन सिंह के स्थान पर टीम में शामिल किए गए स्टुअर्ट बिन्नी मात्र 10 रन बनाकर रंगना हेराथ का शिकार हो गए।

इस मैच में भारतीय टीम में तीन बदलाव किए गए। शिखर धवन, हरभजन सिंह और वरुण आरोन की जगह मुरली विजय, स्टुअर्ट बिन्नी और उमेश यादव को शामिल किया गया, वहीं श्रीलंकाई टीम में नुवान प्रदीप की जगह दशमंता चमीरा को शामिल किया गया है।

शिखर धवन चोट के कारण सीरीज़ से बाहर हो गए हैं, जबकि गॉल टेस्ट में खराब रदर्शन करने वाले हरभजन और आरोन को बाहर बिठाया गया है।

भारत सीरीज में 0-1 से पीछे है। हालांकि भारत ने पी सारा ओवल मैदान पर पिछली बार 2010 में श्रीलंका को पांच विकेट से हराया था, जिसमें वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण ने शतक जड़े थे। ईशांत शर्मा, मुरली विजय और अमित मिश्रा भी उस जीत का हिस्सा थे।