लाहौर: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गृहमंत्री शुजा खानजादा के आवास पर एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को बम से उड़ा लिया, जिसमें खानजादा सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए।

‘रेडियो पाकिस्तान’ ने खबर दी कि खानजादा के पैतृक गांव शादी खल में उनके राजनीतिक कार्यालय पर आत्मघाती हमलावर ने हमला कर दिया जिसमें 71 साल के खानजादा और एक डीएसपी सहित 12 लोगों की मौत हो गई। इस विस्फोट में कम से कम 20 लोग घायल भी हुए।

खबरों के मुताबिक, आत्मघाती हमलावर एक मुलाकाती बनकर इमारत में घुसा। विस्फोट के कारण इमारत की छत ढह गई जिसमें मंत्री और करीब 30 अन्य लोग दब गए।

पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के सलाहकार सईद इलाही ने आत्मघाती हमले में गृह मंत्री की मौत की पुष्टि की। इलाही ने कहा, ‘पंजाब के गृहमंत्री की आत्मघाती हमले में मौत हो गई।’ खानजादा का पार्थिव शरीर अटक के जिला अस्पताल में ले जाया गया है।

सेना से रिटायर्ड कर्नल खानजादा इस्लामाबाद से करीब सौ किलोमीटर दूर शादी खल में अपने आवास पर जिरगा (बैठक) का आयोजन कर रहे थे, हमलावर वहां घुसने में कामयाब रहा और उसने खुद को बम से उड़ा दिया।

रावलपिंडी क्षेत्र के आयुक्त जाहिद सईद ने कहा कि विस्फोट में मरने वालों में पुलिस उपायुक्त शौकत शाह भी शामिल हैं। बम के कारण ढहने वाली इमारत में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए बचाव कार्य चल रहा है।

‘डॉन न्यूज’ ने गृह मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा कि प्रतिबंधित संगठन लश्कर ए झांगवी ने खानजादा पर आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली। पंजाब के कानून मंत्री राना सनाउल्लाह ने संवाददाताओं से कहा, ‘इमारत के जिस हॉल में बैठक चल रही थी, विस्फोट से वह ढह गया और मलबे में मंत्री सहित तीन दर्जन से अधिक लोग दब गए।’