देवबंद । भारत के सबसे बड़े मदरसे दारूल उलूम देवबंद ने सभी मदरसों और मुस्लिम संस्थाओं से अपील की है कि वे पूरे जोश से स्वतंत्रता दिवस मनाए और अपने यहां तिरंगा भी फहराएं। साथ ही मुस्लिम परिवारों को भी अपने घरों में तिरंगा लहराने को कहा गया है।

दारूल उलूम के प्रेस सेक्रेटरी मौलाना अशरफ उस्मानी ने कहाकि , हमें क्यों अलग किया जा रहा है? यह हमारा देश, हमारी जमीन, हमारी जगह है। देश की अखंडता को लेकर व्याप्त हर तरह की गलतफहमी को हम दूर करना चाहते हैं। प्रत्येक मुसलमान को स्वतंत्रता दिवस मनाना चाहिए और झंडा फहराना उसी जश्न का हिस्सा है।

उन्होंने मदरसों से अपील करते हुए कहाकि सभी मदरसों को तिरंगा फहराना चाहिए। यह गलतफहमी है कि मदरसे इंडिपेंडेंस डे के जश्न में शामिल नहीं होते, इसलिए हम सच्चाई दिखाना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहाकि देवबंद बाढ जिया उल हक चौक में जमायत उलेमा ए हिंद के साथ मिलकर झंडा फहराएगा। उलेमाओं ने भी आजादी में अहम योगदान दिया था। जब कोई हमारी अखंडता को लेकर सवाल उठाता है तो आश्चर्य होता है।

बरेली की आला हजरत दरगाह के मुफ्ती मौलाना सलीम नूरी ने भी देवबंद की अपील का समर्थन किया है। उन्होंने कहाकि हमें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाना चाहिए। यह जश्न मनाने का दिन है। सभी मदरसों, मुस्लिम संस्थाओं और प्रत्येक मुस्लिम घर में तिरंगा फहराया जाना चाहिए।