और सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

और सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट के कारण 16 अगस्त से पेट्रोल-डीजल के और सस्ता होने की उम्मीद है। तेल विपणन कंपनियां हर पखवाड़े अंतरराष्ट्रीय कीमतों तथा डॉलर के मुकाबले रुपए के विनिमय दर के अनुरूप पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं।

कंपनियों ने इससे पहले लगातार तीन बार पेट्रोल तथा चार बार डीजल की कीमतों में कटौती की है। इस महीने की पहली तारीख से पेट्रोल के दाम में 2.43 रुपए तथा डीजल में 3.60 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी। 

इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 64.47 रुपए प्रति डॉलर तथा डीजल के दाम 46.12 रुपए प्रति डॉलर हो गए थे। भारतीय बास्केट में कच्चा तेल की औसत कीमत इस पखवाड़े नौ प्रतिशत से ज्यादा लुढ़क चुकी है। हालाँकि डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर हुआ है, लेकिन इसकी औसत विनिमय दर में महज 0.3 प्रतिशत बदलाव हुआ है।

 इस प्रकार अगली समीक्षा में तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल तथा डीजल के दाम तीन से चार रुपए तक घटा सकती हैं। जानकारों का कहना है कि चूंकि ईरान पर प्रतिबंध हटने के बाद उत्पादन बढ़ाने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल के अभी और गिरने की संभावना है, इसलिए कंपनियां पेट्रोल-डीजल में बड़ी गिरावट करने से नहीं हिचकेंगी।