लखनऊ हाट में फूड फेस्टिवल कल से

लखनऊ हाट में फूड फेस्टिवल कल से

सिक्किम, मुम्बई, कोलकाता और अवधी व्यंजनों का इंतज़ाम 

लखनऊ: लखनऊ हाट में कल से एक फूड फेस्टिवल शुरु हो रहा है। इसमें देश के जाने माने व्यंजन विशेषज्ञ शामिल हांेगे और दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता और सिक्किम के अलावा अवधी तथा यूपी के विभिन्न हिस्सों के प्रमुख हिस्सों के बेहतरीन व्यंजन मिलेंगे। यह फेस्टिवल 23 अगस्त तक चलेगा। 

यह जानकारी उत्तर प्रदेश के पर्यटन महानिदेशक अमृृत अभिजात ने दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रभावी पर्यटन संस्कृृति विकसित करने के लिए जरूरी है कि फूड, क्राफ्ट और कुज़ीन यानी व्यंजन को एक साथ विश्व मानचित्र पर रखा जाय। पिछले दिनों इसके गंभीर प्रयास किए गए और अब उनका असर दिखने लगा है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लखनऊ तथा उत्तर प्रदेश के पर्यटन केन्द्रों  के लिए अमेरिका, यूरोप और अन्य देशों में लखनऊ के पैकेज मांगने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। पर्यटकों की बढ़ती संख्या के पीछे का आकर्षण भारतीय आर्ट (हस्तशिल्प), कल्चर और कुजीन है। इसीलिए यूपी पर्यटन ने जल्दी जल्दी फूड फेस्टिवल करने का फैसला किया है। 

श्री अभिजात ने बताया कि गोमती नगर के विभूति खंड स्थित लखनऊ हाट आने वाले दिनों में और अधिक आकर्षक होगा। कल से शुरु हो रहे फूड फेस्टिवल में दिल्ली की पराठे वाली गली के पराठे। चांदनी चौक की चाट, मुम्बई के पाव, भेलपुरी, फालूदा, कीमा पाव। कोलकाता का काठी रोल, संदेश, सिक्किम का चायनीज, अवध की बिरयानी, निहारी, कुलचा, कबाब की विशेष किस्में उपलब्ध रहेंगी। इस अवसर पर लोग इन व्यंजनों को खरीद कर इनका स्वाद ले सकेंगे। 

महानिदेशक ने बताया कि व्यंजनों के अलावा बेहतरीन हस्तकला के परिधानों की भी विशेष व्यवस्था की गई है। प्रदेश के कई हिस्सों के हस्तकला पर आधारित परिधानों की बिक्री भी इस दौरान की जाएगी। बच्चों के झूले और अन्य मनोरंजन के साधनों को भी लखनऊ हाट में इन दस दिनों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India