अयोध्या में दक्षिण कोरिया की क्वीन हो मेमोरियल के पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास

लखनऊ: दक्षिण कोरिया से लखनऊ वाया सिंगापुर सीधी विमान सेवा इस वर्ष दिसम्बर से शुरु हो रही है। हफ्ते में तीन बार इसे शेड्यूल किया गया है। दक्षिण कोरिया और यूपी के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण कोरिया के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ महानिदेशक पर्यटन अमृृत अभिजात की हुई बातचीत में यह जानकारी दी गई। इसके परिप्रेक्ष्य में अयोध्या में क्वीन हो मेमोरियल काम्प्लेक्स का पर्यटन जुड़ा हुआ है।

अयोध्या मेें क्वीन हो मेमोरियल काम्प्लेक्स के पर्यटन विकास तथा भारत एवं दक्षिण कोरिया के मध्य पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दक्षिण कोरिया सरकार के पर्यटन विभाग के एक प्रतिनिधिमण्डल ने 11 अगस्त को अयोध्या का भ्रमण किया। इसी प्रतिनिधिमंडल के साथ महानिदेशक, पर्यटन अमृत अभिजात की अध्यक्षता में एक बैठक सम्पन्न हुई जिसमें अयोध्या के मेमोरियल पर विस्तार से चर्चा की गई। महानिदेशक ने बताया कि अयोध्या में क्वीन हो के मेमोरियल के विस्तार और सुंदरीकरण के लिए यूपी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। 

श्री अभिजात ने बताया कि अयोध्या में क्वीन-हो मेमोरियल काम्प्लेक्स को वहाँ पर निर्माणाधीन अर्बन हाट परियोजना के साथ मिलाकर विकसित किया जायेगा। इस परियोजना का ड्राईंग-डिजाईन आदि दक्षिण कोरिया सरकार द्वारा तैयार कराया जायेगा तथा परियोजना के क्रियान्वयन एवं सुपरवीजन मंें राज्य सरकार का सहयोग लिया जायेगा। 

बैठक में दक्षिण कोरिया सरकार के उप निदेशक, पर्यटन जुंगसुक-चोई, पर्यटन अधिकारी  सैंगयुन-कांग एवं डोंगसांग-जुंग एवं दक्षिण कोरिया की निजी ट्रेवेल कम्पनी के प्रबन्ध निदेशक डूयोन-ह्वांग आदि मौजूद थे।