बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद के शिया बहुल एक लोकप्रिय बाजार में आज सुबह हुए एक भीषण ट्रक बम विस्फोट में कम से कम 58 लोगों की मौत हो गयी।

दो स्थानीय इराकी पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बगदाद की भीड़भाड़ वाली सदर सिटी में जमीला बाजार में आज सुबह ट्रक में विस्फोट हुआ। उन्होंने बताया कि इस हमले में कम से कम 89 अन्य लोग घायल भी हुये हैं। शिया समुदाय के लोग पीड़ितों की मदद करने मौके पर पहुंचे।

विस्फोट से बाजार को बहुत नुकसान हुआ है। चारों तरफ लकड़ी के जले हुए स्टॉल और फल एवं सब्जियां बिखरी पड़ी है। दमकल गाड़ियां और एम्बुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गयी हैं और दमकल कर्मी घटना के काफी देर बाद तक आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे।

एक अधिकारी ने बताया, ‘गुरूवार को बाजार में विशेष भीड़ रहती है क्योंकि दूसरी जगहों से लोग सप्ताहंत के लिए खाद्य सामग्री खरीदने यहां आते हैं।’ अस्पताल के चार अधिकारियों ने हताहत लोगों की संख्या के बारे में पुष्टि की है। सभी अधिकारियों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर यह जानकारी दी क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे।

तत्काल किसी ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी आम तौर पर सदर सिटी जैसे शिया क्षेत्रों को निशाना बनाते रहे हैं और उनका लक्ष्य बगदाद में शिया बहुल सरकार को संदेश देने का रहा है। इस समय इराक के एक तिहाई क्षेत्र पर सुन्नी आतंकवादी समूह का कब्जा है। पिछले महीने आतंकवादी समूह ने दियाला के पूर्वी प्रांत में एक लोकप्रिय बाजार को निशाना बनाया था जिसमें 115 से अधिक लोग मारे गये थे।