पीजीआई का ट्राॅमा सेण्टर जल्द शुरू करने के निर्देश

पीजीआई का ट्राॅमा सेण्टर जल्द शुरू करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने एसजीपीजीआई की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एस0जी0पी0जी0आई0) में ट्राॅमा सेण्टर काफी दिनों से बनकर तैयार है। सभी आवश्यक व्यवस्थाएं मुकम्मल कर इस ट्रामा सेण्टर को शीघ्र संचालित किया जाए, जिससे प्रदेश की जनता को राहत पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि एस0जी0पी0जी0आई0 में अन्य निर्माणाधीन भवनों का कार्य गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराया जाए, ताकि उन्हें जनोपयोगी बनाया जा सके। 

मुख्यमंत्री आज यहां एस0जी0पी0जी0आई0 में प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं एवं निर्माणाधीन संकायों/भवनों की उच्चस्तरीय समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री आर0पी0 सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन न्यू ओ0पी0डी0 के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि एस0जी0पी0जी0आई0 प्रदेश का एक प्रतिष्ठित संस्थान है। यहां उत्तर प्रदेश से ही नहीं, बल्कि अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में गम्भीर मरीज इलाज के लिए आते हैं। वर्तमान ओ0पी0डी0 में जगह की कमी को देखते हुए इस भवन को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इसके निर्माण की लगातार समीक्षा की जाए, ताकि इस ब्लाॅक से शीघ्र लोगों को ओ0पी0डी0 की सेवाएं मिलने लगें।

श्री यादव ने संस्थान में इमरजेन्सी सेवाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि वर्तमान में इमरजेन्सी के लिए जगह एवं बिस्तरों की संख्या नाकाफी है। इसलिए यथाशीघ्र इमरजेन्सी सेवा के लिए पर्याप्त जगह एवं बिस्तरों की व्यवस्था की जाए। उन्होंने अपेक्षा की कि एस0जी0पी0जी0आई0 की प्रतिष्ठा के अनुरूप बेहतर इलाज की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि नए रोगों के सम्बन्ध में अन्य अस्पतालों को आवश्यक मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए शोध पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने तथा गम्भीर रोगों का प्रदेश में ही इलाज के लिए विश्वस्तरीय संस्थानों एवं मेडिकल काॅलेजों की स्थापना का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ ही, पहले से स्थापित संस्थानों एवं काॅलेजों की क्षमता विस्तार का प्रयास भी गम्भीरता से किया जा रहा है। उन्होंने भरोसा जताया कि एस0जी0पी0जी0आई0 भी अपने स्तर को सुधारने का लगातार प्रयास करता रहेगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India