समाजवादी विचारधारा में महिलाओं का विशिष्ट महत्व है : मुख्यमंत्री 

लखनऊ:मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। महिलाओं में शिक्षा का प्रसार करने, उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य की देखभाल के लिए संचालित योजनाओं के परिणाम अब आने लगे हैं। लेकिन अभी भी इस दिशा में और अधिक काम करने की जरूरत है। 

मुख्यमंत्री आज यहां होटल ताज में जी संगम चैनल के तत्वावधान में आयोजित ‘आधी आबादी-महिला सशक्तिकरण’ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने घर-परिवार से ही महिलाओं को सशक्त बनाने एवं उनके साथ समानता का व्यवहार करने पर बल देते हुए कहा कि समाज में तथाकथित तमाम बुद्धिमान भी ऐसा नहीं कर पाते। 

समाजवादी विचारधारा में महिलाओं के विशिष्ट महत्व को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नेताजी ने अपने मुख्यमंत्रित्व काल में महिलाओं द्वारा भूमि की रजिस्ट्री कराए जाने पर स्टाम्प शुल्क में छूट देने की व्यवस्था लागू की थी। इसी प्रकार को-आॅपरेटिव बैंक के लोन के ब्याज पर महिलाओं को छूट देने की व्यवस्था की गई। वर्तमान राज्य सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए तमाम योजनाएं संचालित की हैं, लेकिन इस दिशा में और अधिक कार्य करने की सम्भावना है। प्रदेश की आबादी को देखते हुए कोई योजना तब तक पूरी तरह सफल नहीं हो सकती, जब तक उसे बड़े पैमाने पर संचालित न किया जाए। इसके लिए पर्याप्त धनराशि एवं संसाधन की आवश्यकता पड़ती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपने सीमित वित्तीय संसाधनों के बावजूद महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित कर रही है। इसमें स्वैच्छिक संस्थाओं एवं समाजसेवियों की सक्रिय भागीदारी हो जाने पर इस कार्य को गति मिलेगी।  

मुख्यमंत्री ने ‘1090’ विमेन पावर लाइन की चर्चा करते हुए कहा कि इस व्यवस्था के माध्यम से बड़ी संख्या में महिलाओं को मदद उपलब्ध कराई गई। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसकी क्षमता विस्तार पर विचार किया जाएगा ताकि प्रदेश के किसी भी कोने से फोन करने वाली महिला को इंतजार न करना पड़े। 

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया की सराहना करते हुए कहा कि इसके माध्यम से दूरियां घटी हैं। इसका फायदा भी महिलाओं को मिल रहा है। 

इससे पूर्व, मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा एवं कल्याण के लिए जिन योजनाओं को संचालित किया है, उनके परिणाम काफी उत्साहवर्धक हैं। ‘1090’ विमेन पावर लाइन द्वारा अब तक लगभग 5 लाख से अधिक महिलाओं ने लाभ उठाया है। इस व्यवस्था की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें प्रभावित महिला से फीडबैक भी लिया जाता है।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष  जरीना उस्मानी, विधायक  आराधना मिश्रा, लखनऊ विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति रूपरेखा वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। धन्यवाद ज्ञापन चैनल के सम्पादक वासेन्द्र मिश्र ने किया।

कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल सहित बड़ी संख्या में महिलाएं, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं पत्रकार उपस्थित थे।