केनरा बैंक देगा हेरिटेज होटल के लिए एक करोड़ तक का बिना गारंटी लोन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में हेरिटेज होटल उद्योग को और अधिक विकसित करने की दिशा में बड़ी सफलता मिली है। कैनरा बैंक ने हेरिटेज होटलों के सुंदरीकरण, रिनोवेशन या सुदृृढ़ीकरण के लिए बिना किसी गारंटी या दस्तावेज के एक करोड़ तक का लोन देने का आश्वासन दिया है। केनरा बैंक केवल फीजिबिलिटी रिपोर्ट के आधार पर यह लोन देगा।

पर्यटन महानिदेशक अमृृत अभिजात ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हाल ही में रायबरेली के महेश विलास पैलेस में हेरिटेज होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ सम्पन्न बैठक में इस महत्वपूर्ण निर्णय से सभी को अवगत कराया गया। इस बैठक में हेरिटेज होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने पिछले दिनों जारी हेरिटेज पाॅलिसी के शासनादेश हेतु मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के प्रति आभार भी व्यक्त किया। इस बैठक में यह तय हुआ कि जल्द ही एचएचआरसी यानी कि विरासत महत्व के हेरिटेज होटलों की कैटेगरी प्राप्त करने के लिए यूपी के हेरिटेज होटलों का भी पंजीकरण कराया जाएगा ताकि भारत सरकार के इन मानकों के अनुसार भी होटलों को सहायता प्राप्त हो सके। 

हेरिटेज होटल पहली श्रेणी है जिसमें 1950 से पहले के निर्मित इमारतों को शामिल किया गया है जिसमें न्यूनतम पांच कमरे होना अनिवार्य है। दूसरी श्रेणी हेरिटेज क्लासिक की है जिसके लिए 1936 से पूर्व का निर्माण शर्त है और जिसमें न्यूनतम 15 कमरे होना चाहिए। आखिरी श्रेणी हेरिटेज ग्रैंड की है जिसके लिए इमारत का निर्माण 1920 से पूर्व का होना चाहिए और उसमें कम से कम 25 कमरे होना अनिवार्य किया गया है। श्री अभिजात ने बताया कि इन श्रेणियों के अंतर्गत पंजीकरण होने के बाद यूपी के हेरिटेज होटलों को और अधिक रियायतें प्राप्त होेने लगेंगी। 

महानिदेशक महोदय ने पर्यटन विभाग के हेरिटेज सेल के अधिकारियों को आ रही कठिनाईयों को तत्काल दूर कराने के निर्देश दिए। हेरिटेज होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों द्वारा सम्बंधित विभागों, जिला प्रशासन से इस पाॅलिसी के सम्बंध में अपेक्षित सहयोग कराने का भी अनुरोध किया जिस पर महानिदेशक ने सभी विभागों, जिला प्रशासन तथा बैंको को सेंसटाइज करने का आश्वासन दिया। हेरिटेज होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों एवं पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मध्य इस सम्बंध में अगली बैठक 12 अगस्त को पर्यटन भवन में होगी।