मोबाइल ग्राहकों को ट्राई का तोहफा

मोबाइल ग्राहकों को ट्राई का तोहफा

टॉल फ्री नंबर पर कॉल करने से बंद हो जायेगी आपकी इंटरनेट सेवा 

नई दिल्ली : मोबाइल ग्राहक अगले महीने से अपने नंबर पर इंटरनेट सेवा को केवल एक ही नंबर से बंद या शुरू कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें टॉल फ्री नंबर 1925 पर कॉल करना होगा या एसएमएस करना होगा।

उल्लेखनीय है कि दूरसंचार नियामक ट्राई को इस बारे में अनेक शिकायतें मिल रही थीं कि मोबाइल कंपनियों ने मोबाइल डेटा को बंद (डिएक्टिवेट) करने की प्रक्रिया बहुत जटिल बना रखी है ताकि अतिरिक्त कमाई कर सकें। इसके मद्देनजर ट्राई ने नये दिशा निर्देश जारी किए हैं।

दूरसंचार नियामक ने दूरसंचार कंपनियों को आज निर्देश दिया कि वे मोबाइल इंटरनेट सेवा को शुरू या बंद करने के लिए एक सितंबर से टॉल फ्री नंबर ‘1925’ शुरू करे। ग्राहक अपने नंबर पर मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू या बंद करने के लिए इस नंबर पर कॉल कर सकता है या एसएमएस कर सकता है। शुरू करने के लिए उसे ‘स्टार्ट’ लिखकर एसएमएस भेजना होगा जबकि सेवा बंद करने के लिए ‘स्टॉप’ का एसएमएस करना होगा।

ट्राई ने दूरसंचार ग्राहक संरक्षण नियमों में संशोधन करते हुए दूरसंचार कंपनियों के लिए इस बारे में दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि कोई भी सेवा प्रदाता ग्राहक की सहमति के बिना किसी कनेक्शन पर डेटा सेवा शुरू या बंद नहीं करेगी। ट्राई ने यह भी स्पष्ट किया है कि ग्राहक की सहमति उस द्वारा ली गई मोबाइल इंटरनेट सीमा जैसे कि 500 एमबी, 1जीबी या 2जीबी के समाप्त होने के साथ ही समाप्त हो जाएगी।