न्ययॉर्क: वह कौन सी बात है जो उम्र ढलने पर जीवन में खुशी और दिमागी सेहत को अच्छा बनाए रखती है। इस सवाल का जवाब है-सेक्स। यह नतीजा एक अध्ययन से निकला है। इसमें पाया गया है कि जो बुजुर्ग यौन गतिविधियों को महत्व देते हैं, उनका सामाजिक जीवन और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। उनके यौन व्यवहार से जुड़ी बातों का उनके बेहतर जीवन स्तर से गहरा और सकारात्मक रिश्ता पाया गया।

इस अध्ययन को करने वाले ग्लासगो कैलेडोनियी यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान में पीएचडी करने वाले टेलर-जेन फ्लिन हैं। उनका साथ दिया है एलन जे.ग्रो ने। औसतन 74 साल के 133 लोगों को साथ लेकर इन्होंने यह अध्ययन किया है।

अध्ययन में 6 तरह की यौन गतिविधियों को शामिल किया गया था। इनमें स्पर्श करना, हाथों को थामना, गले लगाना, चुंबन लेना, एक-दूसरे पर हाथ फेरना, हस्तमैथुन और संभोग शामिल थे। प्रतिभागियों को इनके बारे में ‘महत्वपूर्ण नहीं’ से लेकर ‘बेहद महत्वपूर्ण’ तक के विकल्प दिए गए थे और इन्हें अपनी रुचि के हिसाब से नंबर देने के लिए कहा गया था।

अध्ययन में पाया गया कि यौन गतिविधियों को महत्व देने वाले बुजुर्गो का मनोवैज्ञानिक जीवन ज्यादा अच्छा है। उन्हें इस मामले में अधिक नंबर मिले। यौन गतिविधि और इसे लगातार करते रहने का अच्छे जीवन स्तर से बेहतर संबंध पाया गया। यह अध्ययन एज एंड एजिंग जर्नल में प्रकाशित हुआ है।