इरविन के शतक से जिम्बाब्वे ने कीवियों को दी पटखनी

इरविन के शतक से जिम्बाब्वे ने कीवियों को दी पटखनी

हरारे: जिम्बाब्वे ने चौंकाते हुए रविवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब पर हुए पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात दे दी और तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

जिम्बाब्वे ने क्रेग इरविन (नाबाद 130) की शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड से मिले 304 रनों को विशाल लक्ष्य को छह गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे ने शुरू से अपने मंसूबे साफ कर दिए थे, कि वे कम से कम धीमा क्रिकेट तो नहीं खेलने वाले। हैमिल्टन मसाकाद्जा (84) ने चामू चिभाभा 42) के साथ 74 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को सधी हुई शुरुआत दिलाई।

नेथन मैक्लम ने 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चिभाभा की गिल्लियां बिखेर दीं और न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिला दी।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे इरविन ने हालांकि मसाकाद्जा के साथ 120 रनों की ठोस साझेदारी कर जिम्बाब्वे की जीत की भूख जगा दी। मसाकाद्जा 99 गेंदों का सामना कर 10 चौके लगा मैक्लम का दूसरा शिकार हुए।

इरविन ने इसके बाद कप्तान एल्टन चिगुंबरा (26) के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की और बिल्कुल शांत कदमों से जिम्बाब्वे को जीत की ओर अग्रसर करते रहे।

चिगुंबरा 45वें ओवर की आखिरी गेंद पर 260 के कुल योग पर पवेलियन लौटे तो जिम्बाब्वे को जीत के लिए आखिरी के पांच ओवरों में 44 रनों की दरकार रह गई थी।

इरविन ने सीन विलियम्स (नाबाद 7) के साथ मात्र चार ओवरों में ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया। इरविन ने 108 गेंदों की अपनी शानदार पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाए।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड ने रॉस टेलर (नाबाद 112) और कप्तान केन विलियमसन (97) की उम्दा पारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट पर 303 रनों की चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। इनके अलावा ग्रांट इलियट ने भी 43 रनों का अहम योगदान दिया।