रमजान में यूपी से मिला एक्सप्रेस मनी को सबसे ज्यादा बिजनेस

रमजान में यूपी से मिला एक्सप्रेस मनी को सबसे ज्यादा बिजनेस

लखनऊ । मनी ट्रांसफर क्षेत्र के विश्वसनीय ब्राण्ड एक्सपे्रस मनी ने रमजान माह के दौरान भारत में 15 प्रतिशत का विकास प्राप्त किया है। इन सभी में इस अवधि के दौरान उत्तरप्रदेश घरेलू मणि ट्रांसफर में महत्वपूर्ण विकास के साथ अव्वल रहा।

उत्तर प्रदेश में लोगों की आवाजाही बढ़ने, रोजगार के अवसर मिलने एवं बेहतर जीवन स्तर के लिए श्रमिक वर्ग के लोगों को विदेशों में चले जाने के कारण यह संभव हुआ। विदेशी भारतीय मामलात मंत्रालय(एमओआईए) द्वारा 2014 में जारी रिपोर्ट के अनुसार इस राज्य से सर्वाधिक लोग विदेश गए।  रिपोर्ट के अनुसार 229,444 लोग रोजगार के लिए भारत के बाहर विदेशों में गए। प्रवर्जन का यह प्रतिशत पिछले पांच वर्षों (2010-2014) 63 प्रतिशत1 रहा। विदेश जाने वालों ने सउदी अरब, कतर, बहरीन, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात को अपने रोजगार के लिए प्राथमिकता दी।

एक्सप्रेस मनी द्वारा कराए गए एजेन्ट सर्वे के अनुसार इस प्रवजन के परिणाम स्वरूप, धन प्रेषण के मामले में देश का सबसे तेजी से बढ़ते राज्य के रूप में उभरा। धन प्रेषण के मामले में उत्तर प्रदेश ने 10-20 प्रतिशत की वृद्धि प्रदर्शित की। एक्सपे्रस मनी ने जिन क्षेत्रों से अधिक धन प्रेषण प्राप्त किया वे है गोरखपुर, आजमगढ, देवरा, खुशीनगर, महाराजगंज, महु और इलाहाबाद।

एक्सप्रेस मनी के मुख्य परिचालन अधिकारी सुधेश गिरियान ने कहा ‘‘ पिछले दो वर्षो में उत्तर प्रदेश में धन प्रेषण ने महत्वपूर्ण विकास दर्ज किया है विशेष कर पवित्र रमजान के अवसर पर। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस मनी चैनल पर 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। एक औसत के अनुसार अर्द्ध कुशल कामगारों ने अपनी आय का 70-80 प्रतिशत धन प्रत्येक माह इस प्रदेश में रहने वाले अपने परिजनों को भेजा। यद्यपि रमजान के दौरान उन्होंने 10 प्रतिशत और बचत की ताकि वे अपने परिवार को अधिक राशि भेजे ताकि उनके परिवार वाले इस त्योहार को शान से मना सके। शीघ्र वेतन मिलने और त्योहारी बोनस मिलना भी ऐसे मुद्दे हैं जिसके कारण विदेश गए लोगों ने अधिक पैसा अग्रिम के रूप में भेजा जिस कारण राज्य में धन प्रेषण का प्रवाह और बढ़ा।‘‘