मुंबई: एचडीएफसी बैंक को फोर्ब्स एशिया की ‘फैब 50’ कंपनियों की सूची में लगातार नौवें वर्ष जगह दी गयी है। इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक ने इस प्रतिष्ठित सूची में सबसे ज्यादा बार शामिल होने वाली कंपनी के रूप में विशिष्ट स्थान बना लिया है। यह सूची एशिया.प्रशांत क्षेत्र में 50 सर्वश्रेष्ठ बड़ी कंपनियों के लिए वार्षिक सम्मान है। साल 2005 में इसका आरंभ हुआ और यह इसका 10वाँ वर्ष है।

फोर्ब्स एशिया ने इस साल ‘फैब 50’ सूची के अपने संपादकीय में कहा है, ‘फैब 50’ का दशक का सबसे चमकता सितारा भारत का एचडीएफसी बैंक है, जिसने 2006 तक इस सूची में प्रवेश नहीं किया था। हालाँकि अब इसने इस सूची में नौवीं बार जगह बनायी हैए जो किसी भी अन्य कंपनी से ज्यादा है।

पिछले वर्ष 12 कंपनियों की तुलना में इस वर्ष की सूची में 10 भारतीय कंपनियों को स्थान मिला है। इस सूची में शामिल कुछ अन्य भारतीय कंपनियाँ हैं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, अरबिंदो फार्मा, टाटा मोटर्सए टाइटन और ल्युपिन। इस सूची में किसी एक देश से सबसे ज्यादा कंपनियाँ चीन की हैं।ये फैब 50 कंपनियाँ उन 1,116 कंपनियों में से चुनी गयी हैं जिनकी कम.से.कम 3 अरब डॉलर की सालाना आमदनी या बाजार पूँजी है। इनकी पाँच साल की आमदनी, ऑपरेटिंग इनकम, पूँजी पर लाभ (आरओसी) , हाल के वित्तीय परिणामोंए शेयर भाव की चाल और भविष्य में वृद्धि के अनुमानों का मूल्यांकन करके फोर्ब्स एशिया की फैब 50 सूची को अंतिम रूप दिया जाता है।