ब्रांडेड खिलाडियों  में धोनी का नौवां नम्बर

ब्रांडेड खिलाडियों में धोनी का नौवां नम्बर

लंदन: भारत की वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लंदन स्कूल ऑफ मार्केटिंग (एलएसएम) की सूची में दुनिया का नौवां सबसे बड़ा खिलाड़ी ब्रांड बताया गया है और उन्होंने इस सूची में फुटबॉल सुपर स्टार लियोन मेस्सी और दिग्गज फर्राटा धावक उसेन बोल्ट को भी पीछे छोड़ दिया है।

वनडे क्रिकेट के अब तक के सबसे बेहतरीन फिनिशरों में से एक आंके जाने वाले 34 साल के धोनी को दुनिया के 20 सबसे अधिक ‘मार्केटेबल’ खिलाड़ियों की सूची में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जैसे दिग्गज फुटबालरों के अलावा एंडी मर्रे और सेरेना विलियम्स जैसे टेनिस खिलाड़ियों से भी ऊपर रखा गया है।

इस सूची को तैयार करते हुए एलएसएम के शोधकर्ताओं ने व्यक्तिगत खिलाड़ियों की ब्रांड वैल्यू के अलावा प्रायोजन से उनकी मौजूदा कमाई और कुल कमाई के प्रतिशत के साथ सोशल मीडिया में उनकी मौजूदगी पर भी ध्यान दिया।

स्विट्जरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को दुनिया का सबसे मार्केटेबल खिलाड़ी माना गया है, जबकि उनके बाद गोल्फर टाइगर वुड्स और फिलमिकेलसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

विंबलडन फाइनल में नोवाक जोकोविच के हाथों शिकस्त के बावजूद फेडरर को दुनिया के सबसे प्रभावी व्यक्तियों में से एक माना जाता है। 17 सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले स्विट्जरलैंड के इस खिलाड़ी ने हाल में आठवां विंबलडन खिताब जीतने का मौका गंवा दिया था।

एलएसएम में पढ़ाने वाले जैक डि काक ने कहा, ‘उसने भले ही इस साल विंबलडन नहीं जीता हो लेकिन फेडरर की निजी विशेषताओं को प्रायोजक काफी आकषर्क मानते हैं।’ इस सूची में टेनिस सितारों का दबदबा है। जोकोविच इस सूची में सातवें स्थान पर हैं, जबकि उनके बाद रफेल नडाल का नंबर आता है। मारिया शारापोवा और सेरेना विलियम्स इस सूची में जगह बनाने वाली सिर्फ दो महिलाएं हैं। ये दोनों क्रमश: 12वें और 20वें स्थान पर हैं।