राज्य सरकार ने सांस्कृतिक दलों के कलाकारों का सम्मान बढ़ाया: नवनीत सहगल

राज्य सरकार ने सांस्कृतिक दलों के कलाकारों का सम्मान बढ़ाया: नवनीत सहगल

सांस्कृतिक  दलों की तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं, विकास कार्यों का युद्ध स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने हेतु सूचना विभाग, उ0प्र0 लखनऊ के गीत एवं नाट्य प्रभाग द्वारा पंजीकृत 440 सांस्कृतिक दलों के समस्त कलाकारों को 21 से 23 जुलाई तक तीन दिवसीय राज्य स्तरीय एक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन गांधी भवन उ0प्र0 लखनऊ के सभागार में किया गया।

समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव सूचना, डा0 नवनीत सहगल एवं विशिष्ट अतिथि सूचना निदेशक, आशुतोष निरंजन, सूचना विभाग गीत नाट्य प्रभाग की उपनिदेशक ग़ज़ाल जैगम, सहायक निदेशक डा0 दीवान सिंह यादव, वरिष्ठ रंगकर्मी सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ, वरिष्ठ नौटंकी विधा के पारखी उर्मिल कुमार थपलियाल तथा नाट्य रंगकर्मी  ए0सिंह के अलावा सांस्कृतिक दलों के कलाकार उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव सूचना डा0 नवनीत सहगल ने प्रशिक्षित किये गये समस्त सांस्कृतिक दलों के कलाकारों को उ0प्र0 सरकार की प्रमुख जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहंुचाने के लिए युद्धस्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के विभिन्न विद्याओं नाटक, नौटंकी, बिरहा, आल्हा, लोकगीत, भजन, कव्वाली, कठपुतली, नृत्य जादू, वृहद सांस्कृतिक दलों एवं लघु सांस्कृतिक दलों के कलाकारों का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने सूचना विभाग में पंजीकृत सांस्कृतिक दलों के प्रचार-प्रसार कार्यक्रमों की उपयोगिता को देखते हुए उनकी पारिश्रमिक दरों में वृद्धि की है। 

प्रमुख सचिव डा0 सहगल ने कलाकारों को यह भी निर्देश दिये हैं कि वे प्रदेश की जनता को अपनी कला/विधा के माध्यम से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, डा0 राम मनोहर समग्र ग्राम विकास योजना, जनेश्वर मिश्र ग्राम विकास योजना, निःशुल्क शिक्षा का प्रबंध, वूमेन पावर लाइन 1090 की उपयोगिता, समाजवादी एम्बुलेंस सेवा, 108 तथा 102 सेवा का प्रचार करें। उन्होंने चिकित्सा सुविधाओं, सौर ऊर्जा, समाजवादी पेंशन योजना, अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को विभिन्न योजनाओं में लक्ष्यों का 20 प्रतिशत मात्राकरण, विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, निःशुल्क लैपटाप वितरण योजना, कन्या विद्या धन योजना, लोहिया ग्रामीण आवास योजना, कब्रिस्तानों व अन्त्येष्टि स्थलों की सुरक्षा हेतु बाउण्ड्री वाल योजना, विभिन्न व्यवसायों में युवाओं को रोजगारपरक निःशुल्क प्रशिक्षण, कौशल विकास योजना, कामधेनु तथा मिनी कामधेनु डेयरी परियोजना लखनऊ में आई0टी0 सिटी की स्थापना, चिकित्सा शिक्षा तथा मेट्रो रेल परियोजना के महत्व की जानकारी का व्यापक प्रयार-प्रसार करने के निर्देश दिये हैं।

सूचना निदेशक आशुतोष निरंजन ने समस्त सांस्कृतिक दलों के कलाकारों को शासकीय योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहंुचाने के लिए रोचक, आकर्षक एवं आम जन की स्थानीय बोल-चाल की भाषा में प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये हैं। सूचना निदेशक ने सांस्कृतिक दलों से अपेक्षा की है कि शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार में विश्ेाष रूचि लेते हुये बेहतर प्रस्तुति करें जिससे जन मानस में सरकार की छवि निखरे। उन्हांेंने कहा कि जिन सांस्कृतिक दलों का प्रचार कार्य अच्छा रहेगा उन्हंे अधिक कार्यक्रम प्रदत्त किये जायेंगे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India