बिना परमिट वाहनों पर अभियान चलाकर कार्यवाही की जाय:  परिवहन मंत्री

बिना परमिट वाहनों पर अभियान चलाकर कार्यवाही की जाय: परिवहन मंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने लक्ष्य के अनुरूप राजस्व अर्जित न करने वाले 08 जनपदों केे संभागीय परिवहन अधिकारियों को कार्य के प्रति लापरवाही पाये जाने तथा प्रवर्तन कार्य न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही किये जाने की सख्त चेतावनी दी है। इसके साथ राजस्व प्राप्ति के कार्यों में तेजी लाकर 31 जुलाई 2015 तक लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिये है। 

परिवहन मंत्री गत दिवस परिवहन आयुक्त सभाकक्ष में परिवहन विभाग की मासिक प्रगति कार्यो की समीक्षा की । इस दौरान उन्होंने बताया कि माह जून में मासिक लक्ष्य 33744 लाख रूपये के सापेक्ष कुल 31414.19 लाख रूपये की राजस्व प्राप्ति हुई जो कि 93.10 प्रतिशत है। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित टोल प्लाजा में वे-इन-मोशन सिस्टम (भार मापक प्रणाली) लागू करने, डग्गामार वाहनों को प्रतिबन्धित करने, सड़क दुर्घटनाओं को रोकने, सड़क सुरक्षा नियमों का व्यापक प्रचार-प्रसार तथा इस पर ज्यादा ध्यान देने, सड़क सुरक्षा समिति की बैठक करने, महिलाओं की सुरक्षा, ड्राइविंग टेस्टिगं ट्रैक के लिए जमीन उपलब्ध कराने, ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों की संख्या बढ़ाने, प्रदूषण जांच केन्द्रों का निरीक्षण करने, लोहिया ग्रामीण बसों के संचालन में तेजी लाने तथा प्रवर्तन कार्यों को पूरे-जोर-शोर से चलाने के सख्त निर्देश दिये है। 

श्री यादव ने कहां कि परिवहन विभाग जनता से जुड़ा हुआ विभाग है अतः जनता को कोई असुविधा न हो इसका पूरा प्रयास किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं कि पूरे प्रदेश में अवैध/डग्गामार/बिना परमिट वाहनोें पर अभियान चलाकर छापेमार की कार्यवाही की जाये तथा ऐसे वाहनों का चालान किया जाये। उन्होंने ऐसे वाहनों का रोडवेज बस अड्डों में प्रवेश पर प्रभावी रोक लगाने के निर्देश दिये। उन्होेंने अन्य प्रदेशोें से प्रवेश करने वाले अवैध वाहनों पर रोक लगाने तथा प्रदेश भर में ओवरलोडिंग गाड़ियोें पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। परिवहन मंत्री ने कहां कि जिलाधिकारी से मिलकर ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए शीघ्र प्रयास किये जाय तथा ड्राइविंग लाइसेंस देने में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। उन्होंने हिट एण्ड रन‘ केस को शीघ्र निपटाने की हिदायत दी। उन्होंने मोटर ड्राइविंग ट्रनिंग स्कूलों तथा प्रदूषण जांच केन्द्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने अभियान चलाकर यू0पी0 एस0आर0टी0सी0 से अधिक से अधिक बसों को अनुबन्धित कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं कों कम करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर सभी चिन्हित 1250 ब्लैक स्पाट एरिया (दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र) का समाधान करने के निर्देश दिये। 

परिवहन मंत्री ने बताया कि लोहिया ग्रामीण बस सेवा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आवागमन की सुविधा प्रदान करने के लिए चलाई गयी है, जिस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने लोहिया ग्रामीण बस सेवा योजना से जुड़े वाहनों को उसी रूट का परमिट दिये जाने के निर्देश दिये जिस पर वह चलाई जानी हो । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बस स्टेशनों का नवीनीकरण तथा लोगों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी का कार्य कर रही है। उन्होेंने ने ईंटा, बालू, मोरंग, गिट्टी, ढोने वाले टैªक्टर-ट्राली को कामर्शियल किये जाने की बात कही। उन्होंने जनपदीय/मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक तत्काल कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहां कि अधिकारी राजस्व वसूली के कार्यों में तेजी लाये तथा अन्य अधिकारियों से समन्वय बनाकर कार्य करें। उन्होंने राजस्व वसूली का लक्ष्य पूरा करने वाले अधिकारियों को सम्मानित करने की बात कहीं तथा शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करने के लिए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिये है।

बैठक में परिवहन राज्य मंत्री मानपाल सिंह वर्मा, प्रमुख सचिव परिवहन कुमार अरविन्द सिंह देव, परिवहन आयुक्त के0 रविन्द्र नायक, विशेष सचिव श्रीकृष्ण सिंह, अपर परिवहन आयुक्त श्री भगवान ंंिसंह, श्री गंगाफल, विनय कुमार ंिसंह, वित्त नियंत्रक महावीर ंिसंह, के साथ संभागीय परिवहन अधिकारी उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India