पाकिस्तान ने जीता मैच और सीरीज़

पाकिस्तान ने जीता मैच और सीरीज़

चौथे एकदिवसीय में श्रीलंका को सात विकेट से हराया 

कोलंबो : अहमद शहजाद और मोहम्मद हफीज के अर्धशतकों और दोनों के बीच दूसरे विकेट की शतकीय साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान ने चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां श्रीलंका को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 की निर्णायक बढ़त बना ली।

श्रीलंका के 257 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने मैन आफ द मैच शहजाद (95) और हफीज (70) के बीच दूसरे विकेट की 115 रन की साझेदारी की मदद से 40.5 ओवर में ही तीन विकेट पर 257 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। शहजाद ने 90 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का मारा जबकि हफीज की 88 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का शामिल रहा।

इससे पहले श्रीलंका ने लाहिरू थिरिमाने (90) और सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (50) के बीच दूसरे विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी की मदद से नौ विकेट पर 256 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। दुनिया की नौवें नंबर की टीम पाकिस्तान ने इस तरह श्रृंखला में निर्णायक बढ़त बनाकर 2017 में इंग्लैंड में आठ देशों के बीच होने वाली चैम्पियन्स ट्राफी के लिए अपना दावा मजबूत किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे शहजाद ने पहले विकेट के लिए कप्तान अजहर अली (33) के साथ 75 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरूआत दिलाई। लसिथ मलिंगा ने अजहर को स्थानापन्न खिलाड़ी सचित्र सेनानायके के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।

श्रीलंका को हालांकि इसके बाद भी राहत नहीं मिली जब शहजाद और हफीज ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करके पाकिस्तान को जीत के करीब पहुंचाया। शहजाद हालांकि जब अपने सातवें वनडे शतक से सिर्फ पांच रन दूर थे तब सुरंगा लकमल की गेंद पर थर्ड मैन पर कुशाल परेरा को कैच दे बैठे। हफीज ने भी इसके बाद बायें हाथ के स्पिनर मिलिंदा श्रीवर्दने की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश चांदीमल को कैच थमाया। शोएब मलिक (16 गेंद में नाबाद 29) और सरफराज अहमद (23 गेंद में नाबाद 17) ने हालांकि सिर्फ 4.4 ओवर में 44 रन जोड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

इससे पहले पाकिस्तान के मौजूदा दौरे पर श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने पहली बार टास जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। श्रीलंका ने हालांकि मैच की दूसरी गेंद पर ही कुशाल परेरा का विकेट गंवा दिया था जिसके बाद थिरिमाने और सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (50) ने दूसरे विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी की। परेरा को मोहम्मद इरफान ने पवेलियन भेजा।

थिरिमाने अपने करियर के पांचवें वनडे शतक से चूके जब उन्होंने लेग स्पिनर यासिर शाह की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग में अहमद शहजाद को कैच थमाया। थिरिमाने और दिलशान के अलावा हालांकि शीर्ष क्रम का अन्य कोई बल्लेबाज टिककर नहंी खेल पाया। मैथ्यूज ने 12 जबकि दिनेश चांदीमल ने 20 रन बना। निचले क्रम में लसिथ मलिंगा ने 13 गेंद में 17 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया।