फूड पार्कों की स्थापना से किसानों को लाभ मिलेगा: मुख्यमंत्री

फूड पार्कों की स्थापना से किसानों को लाभ मिलेगा: मुख्यमंत्री

स्माइल पाक्र्स इण्डस्ट्रीज़ व राज्य  सरकार के बीच एम0ओ0यू0 का हस्तान्तरण

लखनऊ: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य सरकार प्रत्येक क्षेत्र और वर्ग के विकास के लिए कार्य कर रही है। किसानों का हित राज्य सरकार के लिए सर्वोपरि है। इसलिए ग्रामीण इलाकों के विकास और किसानों की खुशहाली से जुड़ी योजनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस मौके पर श्री यादव की उपस्थिति में स्माइल पाक्र्स इण्डस्ट्रीज लि0 और राज्य सरकार के बीच एम0ओ0यू0 का हस्तान्तरण सम्पन्न हुआ। 

स्माइल पाक्र्स इण्डस्ट्रीज और राज्य सरकार के बीच हस्ताक्षरित एम0ओ0यू0 का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने कहा कि इसके जरिये स्थापित होने वाली परियोजना से किसानों को लाभ मिलेगा। राज्य का किसान बेहद मेहनती और प्रगतिशील है। परियोजना के तहत प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित होने वाले 25 फूड पाक्र्स में फूड एवं फ्रूट प्रोसेसिंग इकाईयों के लिए कच्चा माल किसानों से सीधे प्राप्त किया जाएगा। इस परियोजना से लगभग 3,125 करोड़ रुपए का निवेश सम्भावित है तथा इसके जरिये 90 हजार से अधिक लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। फूड पाक्र्स से किसानों की आमदनी और खुशहाली बढ़ेगी, लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा और क्षेत्र का तेजी से विकास होगा। 

श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने वर्तमान वर्ष को ‘किसान वर्ष’ घोषित किया है, ताकि किसानों को ग्रामीण इलाकों के विकास पर और अधिक फोकस किया जा सके। उन्होंने कहा कि फूड पाक्र्स की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक बदलाव आएगा। जिन इलाकों में ये उद्यम स्थापित होंगे, वहां के किसानों को काफी प्रोत्साहन मिलेगा, क्योंकि फूड तथा फ्रूट इकाइयों के लिए कच्चा माल किसानों से ही सीधे प्राप्त किया जाएगा। पाक्र्स की स्थापना करने वाली कम्पनी सभी उद्यमियों से शत-प्रतिशत पर्चेज गारण्टी भी सुनिश्चित करेगी, ताकि उद्यमियों को किसी प्रकार का कोई रिस्क/जोखिम न वहन करना पड़े। 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में अनेक कदम उठाए हैं। सरकार की मंशा है कि किसानों की आमदनी और खुशहाली में बढ़ोत्तरी हो। यह परियोजना इस दिशा में उपयोगी भूमिका निभाएगी।

मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने अपने सम्बोधन में कहा कि फूड पाक्र्स के लिए हस्ताक्षरित एम0ओ0यू0 प्रदेश में बढ़ रही निवेश गतिविधियों का नवीनतम उदाहरण है। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India