हरफनमौला हफीज से हारा श्रीलंका

हरफनमौला हफीज से हारा श्रीलंका

दांबुला : गेंदबाजी एक्शन को लेकर तमाम आशंकाओं के बीच मोहम्मद हफीज ने चार विकेट चटकाने के बाद शतकीय पारी भी खेली जिससे पाकिस्तान ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां श्रीलंका को छह विकेट से हरा दिया। हफीज ने सिर्फ 95 गेंद में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 103 रन की पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने 256 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 28 गेंद शेष रहते चार विकेट पर 259 रन बनाकर जीत दर्ज की और पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने भी नाबाद 55 रन बनाए।

इससे पहले हफीज ने फिरकी का जादू चलाकर 41 रन देकर चार विकेट चटकाते हुए अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे श्रीलंका की टीम निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 255 रन ही बना सकी। राहत अली ने हफीज का अच्छा साथ निभाते हुए 44 रन देकर दो विकेट चटकाए।

हफीज के गेंदबाजी एक्शन की टेस्ट सीरीज के दौरान ही शिकायत की गई थी। उनका पिछले सप्ताह चेन्नई में टेस्ट भी हुआ। वह इसलिये यह मैच खेल सके क्योंकि टेस्ट का नतीजा आने तक उन्हें खेलने की अनुमति है। श्रीलंका की ओर से विकेटकीपर दिनेश चांदीमल ने सर्वाधिक नाबाद 65 रन बनाए। तिलकरत्ने दिलशान और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 38-38 रन की पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान ने 15वें ओवर में 65 रन तक दोनों सलामी बल्लेबाजों कप्तान अजहर अली (21) और अहमद शहजाद (29) के विकेट गंवा दिए।

हफीज ने बाबर आजम (25) के साथ तीसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़कर पारी को संभाला। दिलशान ने आजम को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। हफीज को मलिक के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 75 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। हफीज ने तिषारा परेरा पर चौके के साथ 93 गेंद में शतक पूरा किया। वह हालांकि इसी ओवर में दो गेंद बाद परेरा को वापस कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

मलिक ने इसके बाद मोहम्मद रिजवान (नाबाद 20) के साथ 61 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। मलिक ने दिलशान पर छक्के के साथ 45 गेंद में अर्धशतक पूरा और टीम को जीत दिलाई। उनकी पारी में चार चौके और दो छक्के शामिल रहे। इससे पहले श्रीलंका के लिये दिनेश चांदीमल ने 68 गेंद में नाबाद 65 रन बनाये। चांदीमल ने पांचवें विकेट के लिये कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (38) के साथ 82 रन जोड़े। उन्होंने पहला वनडे खेल रहे मिलिंदा सिरिवर्धना (22) के साथ सातवें विकेट के लिये 40 रन की साझेदारी की। श्रीलंका ने इससे पहले 27वें ओवर में चार विकेट 118 रन पर गंवा दिये थे। सलामी बल्लेबाज दिलशान ने 38 रन बनाये। पाकिस्तान के लिये तेज गेंदबाज राहत अली ने 49वें ओवर में दो विकेट लिये।