मादक पदार्थों का सेवन समाज की बहुत बड़ी समस्या: मुख्यमंत्री

मादक पदार्थों का सेवन समाज की बहुत बड़ी समस्या: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अन्तर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ विरोधी दिवस (26 जून) के अवसर पर राज्य के नागरिकों से मादक पदार्थाें से न केवल स्वयं को बल्कि अन्य व्यक्तियों को भी दूर रखने हेतु प्रयास करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों के सेवन से मनुष्य का नैतिक तथा चारित्रिक पतन होता ही है, साथ ही उसकी प्रगति में भी बाधा आती है। इसके अलावा, मादक पदार्थों का उपयोग करने वालों को अक्सर स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं भी हो जाती हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में मादक पदार्थों का सेवन एक बहुत बड़ी समस्या है और इसके सेवन से न केवल लोगों का व्यक्तिगत जीवन नष्ट होता है, बल्कि इसकी वजह से विभिन्न आपराधिक घटनाएं भी घटित होती हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार में भी नशे की अहम भूमिका रहती है। विभिन्न दुर्घटनाओं का कारण भी अक्सर नशा ही होता है। इसका तात्पर्य यह हुआ कि नशा विभिन्न समस्याओं का मूल कारण है। 

श्री यादव ने समाज के सभी लोगों विशेषकर युवा वर्ग से मादक पदार्थों का सेवन न करने की अपील करते हुए कहा कि इसके बढ़ते प्रचलन को रोकने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे, क्योंकि मात्र सरकारी प्रयास से इसे पूरी तरह से रोकने में सफलता नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वस्थ प्रदेश और देश की प्रगति और सम्पन्नता के लिए हमें नशामुक्त समाज की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि समाज को मादक पदार्थों के चंगुल से बचाने के लिए हम सभी को एकजुट होना होगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India