यूपी की जेलों में रोज़ेदार बन्दियों को मिलेंगी रोज़े की विशेष सुविधाएं

यूपी की जेलों में रोज़ेदार बन्दियों को मिलेंगी रोज़े की विशेष सुविधाएं

लखनऊ:पवित्र रमज़ान के महीने में रोजा रखने वाले प्रदेश के कारागारों में निरुद्ध बन्दियों को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विशेष सुविधा देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में मानवीय तथा स्वास्थ्य की दृष्टि से रोजेदार बन्दियों को सेहरी एवं रोजा अफ्तार के लिए सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

यह जानकारी आज यहां राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि रोजेदार बन्दियों को दी जा रही इस सुविधा के अन्तर्गत गर्मी के मौसम में इन्हें रोजा अफ्तारी के लिए एक गिलास नींबू का शर्बत, जिसमें एक नींबू, 30 ग्राम चीनी व 50 ग्राम बर्फ हो, 250 ग्राम मौसमी फल व दो बिस्कुट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसी प्रकार, सेहरी के लिए रोजेदार बन्दियों को 50 ग्राम पावरोटी, 100 ग्राम दही 15 ग्राम शक्कर के साथ दिया जाएगा। 

प्रवक्ता ने बताया कि रोजेदार बन्दियों को सर्दी के मौसम में अफ्तारी के लिए एक प्याला चाय, 250 ग्राम मौसमी फल व दो बिस्कुट तथा सेहरी के लिए 50 ग्राम पावरोटी, 200 मि0ली0 दूध 15 ग्राम शक्कर के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा कि 18 जून, 2015 को राज्य मुख्यालय कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवाएं द्वारा लागू की गई इस व्यवस्था के अंतर्गत रोजेदार बन्दियों को, जो सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन एवं दोपहर के बाद की चाय ग्रहण नहीं करते, के बदले में उसी मूल्य के अन्तर्गत सेहरी एवं रोजा अफ्तार के लिए दी जाने वाले सामग्री बिना किसी अतिरिक्त खर्च के प्रदान की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि जेल मैनुअल के प्रस्तर-532 में प्रदेश के कारागारों में रमज़ान के माह में रोजा रखने वाले बन्दियों को प्रतिदिन शाम को दोनों वक्त का भोजन एवं खजूर अथवा गुड़ दिए जाने की व्यवस्था है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India