एआईपीएमटी की परीक्षा अब 25 जुलाई को

एआईपीएमटी की परीक्षा अब 25 जुलाई को

नई दिल्ली : सीबीएसई ने एआईपीएमटी के लिए नई तिथि निर्धारित कर दी है। ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट 2015 की परीक्षा अब 25 जुलाई को होगी। पेपर लीक होने के बाद एआईपीएमटी की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। परीक्षा में बड़े पैमाने पर नकल के बाद इस परीक्षा को उच्चतम न्यायालय ने रद्द कर दिया गया था। उच्चतम न्यायालय ने सीबीएसई से यह परीक्षा चार सप्ताह के भीतर कराने के आदेश दिए थे। 

उच्चतम न्यायालय ने परीक्षा में बड़े पैमाने पर कदाचार और कई स्थानों पर छात्रों को परीक्षा हॉल में सवालों के जवाब मुहैया कराए जाने को ध्यान में रखते हुए यह निर्देश दिया था। इससे पहले न्यायालय ने 12 जून को अपना फैसला सुरक्षित रखते हुए कहा था कि यदि एक भी छात्र को अवैध तरीके से फायदा होता है तो परीक्षा की शुचिता प्रभावित होती है। उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि इस तरह से सीबीएसई को दोषी नहीं ठहराया जा सकता, लेकिन पिछली घटनाओं को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई को इन चीजों पर संज्ञान लेना चाहिए।

हालांकि सीबीएसई ने परीक्षा रद्द किए जाने संबंधी दलील का विरोध करते हुए कहा था, ‘ 6.3 लाख छात्रों को फिर से परीक्षा देने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है जबकि केवल 44 छात्र गलत तरीकों से फायदा उठाने में शामिल पाए गए हैं।’ इससे पहले, अवकाश पीठ ने हरियाणा पुलिस से इस मामले में ताजा रिपोर्ट पेश करने को कहा था, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि प्री मेडिकल परीक्षा में कथित अनियमितता से कितने छात्रों ने फायदा उठाया। पीठ ने पुलिस से जहां तक हो सके कथित लीक का फायदा उठाने वाले छात्रों की पहचान करने को कहा था।

सीबीएसई को एआईपीएमटी परीक्षा का परिणाम पांच जून को घोषित करना था, जिसमें छह लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। न्यायालय ने कहा था, ‘बड़ा मुद्दा यह है कि परीक्षा की पवित्रता संदेह के दायरे में है। हम पूरी तरह से आश्वस्त होना चाहते हैं कि फिर से परीक्षा लेने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।’ पीठ ने कहा था कि वह जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं करना चाहती।

India