वाराणसी और इलाहाबाद में भी शुरु होगा हेरिटेज वाक

वाराणसी और इलाहाबाद में भी शुरु होगा हेरिटेज वाक

लखनऊ: लखनऊ मंे हेरिटेज वाक की कामयाबी और लोकप्रियता को देखते हुए इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी और इलाहाबाद में भी हेरिटेज वाक कराने का निर्णय लिया है। यूपी पर्यटन और स्वयं सेवी संस्थाए ’इतिहास’ तथा ’आईसीएससी’ के बीच आज वाराणसी तथा इलाहाबाद में हेरिटेज वाक कराने के लिए एमआईयू पर हस्ताक्षर किए गए। इतिहास संस्था की ओर से सुश्री स्मिता वत्स एव आईसीएससी की सुश्री समेहा शेठ के साथ यूपी स्टेट पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक के रूप में महानिदेशक, पर्यटन श्री अमृृत अभिजात ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। 

श्री अभिजात ने बताया कि लखनऊ हेरिटेज वाक की सफलता से उत्साहित होकर काशी और इलाहाबाद का हेरिटेज प्लान किया गया है। लखनऊ हेरिटेज वाक में आम आदमी के साथ गणमान्य लोग भी काफी संख्या में शामिल हुए। मशहूर हस्तियों के शामिल होने से ही लखनऊ हेरिटेज वाक की लोकप्रियता राजधानी लखनऊ के बाहर भी पहुंच गई। उन्होंने बताया कि इसी तर्ज पर यूपी के अन्य ऐतिहासिक महत्व के शहरों में भी हेरिटेज वाक कराने की योजना तैयार की गई जिसके तहत दुनिया के सबसे प्राचीन शहर वाराणसी और संगम नगरी इलाहाबाद को चुना गया।

महानिदेशक पर्यटन ने बताया कि वाराणसी के हेरिटेज वाक के लिए स्वयं सेवी संस्था इंटरनेशल सेंटर फाॅर सस्टेनेबल सेंटर (आईसीएससी) की सुश्री समेहा शेठ ने यूपीएसटीडीसी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। उन्होंने बताया कि वाराणसी के हेरिटेज वाक के लिए रूट मैप, परिकल्पना,, व्यंजन तथा स्थानीय नागरिकों की सुविधा आदि की जिम्मेदारी इस संस्था और यूपीएसटीडीसी की संयुक्त रूप से रहेगी। अस्सी घाट से लेकर दश्शवामेघ घाट तक करीब तीन घंटे का वाक तुलसी घाट, पंच कोसी घाट, मन महल होता हुआ दश्शवामेघ घाट पर जाकर समाप्त होगा। इस वाक के बीच में बंगाली टोला में व्यंजन का इंतजाम किया जाएगा। यह वाक शाम को आरती के समय होगा, इसके अलावा जब भी पर्यटकों की मांग पर भी इसका आयोजन किया जाएगा।

इलाहाबाद में हेरिटेज वाक के लिए इतिहास संस्था की ओर से सुश्री स्मिता वत्स ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इलाहाबाद में संगम और अन्य ऐतिहासिक स्थलों के रूट पर किया जाएगा। यह दो हिस्सों में होगा, पहला कोलोनियल और दूसरा मुगल ट्रेल के रूप में सम्पन्न कराया जाएगा। इसके लिए इलाहाबाद की मशहूर हस्तियों की राय ली जाएगी। 

श्री अभिजात ने बताया कि दोनों शहरों में ही यह वाक अक्टूबर के पहले हफ्ते में शुरु करने की तैयारी है। उनके अनुसार दोनों शहरों का हेरिटेज वाक मिलाकर हेरिटेज आर्क में हेरिटेज वाक की परिकल्पना भी साकार हो जाएगी।

 
Lucknow, Uttar Pradesh, India