अखिलेश सरकार उठाएगी राजू और बृजेश की पढ़ाई का पूरा खर्च

अखिलेश सरकार उठाएगी राजू और बृजेश की पढ़ाई का पूरा खर्च

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि अच्छी रैंक से इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई0आई0टी0) की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए जनपद प्रतापगढ़ के दो भाईयों राजू और बृजेश के दाखिले और पढ़ाई का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सफलतापूर्वक सामना करने वाले इन छात्रों का सम्मान भी प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा। 

यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के इन छात्रों के सम्बन्ध में मीडिया में आयी खबरों का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने यह फैसला लिया है। ज्ञातव्य है कि रेहुआ लालगंज निवासी राजू तथा बृजेश ने वर्ष 2015 की प्रतिष्ठित आई0आई0टी0 प्रवेश परीक्षा में प्रथम 500 छात्रों में स्थान बनाया है। राजू की रैंक 167 और बृजेश की रैंक 410 है। इनके पिता धरम राज सरोज सूरत की एक मिल में दैनिक वेतन भोगी श्रमिक के रूप में कार्यरत हैं और उनकी मासिक आय 12 हजार रुपये है। आई0आई0टी0 में दोनों बच्चों का प्रवेश कराने के लिए उन्हें 01 लाख रुपये की व्यवस्था करनी है, जो उनके लिए काफी कठिन है।

मुख्यमंत्री ने सरोज की इस समस्या का संज्ञान लेते हुए यह फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि अपनी प्रतिभा, मेहनत और लगन से उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वालों को समाजवादी सरकार हमेशा प्रोत्साहित करती है और उन्हें हर सम्भव मदद भी मुहैया कराती है। अपनी इसी नीति के तहत राज्य सरकार ने इन बच्चों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखकर उनकी सहायता करने का निर्णय लिया है। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India