आडवाणी ने केजरीवाल से मिलने से किया इनकार

आडवाणी ने केजरीवाल से मिलने से किया इनकार

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से आज प्रस्तावित मुलाकात रद्द हो गई है। सूत्रों के मुताबिक आडवाणी ने केजरीवाल से मिलने से इनकार करते हुए संदेश दिया कि उनके पास अभी हफ्ते भर समय नहीं है।

मुख्यमंत्री बनने के बाद केजरीवाल की आडवाणी से यह पहली मुलाक़ात हो शाम 6 बजे होनी थी। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी और आरएसएस इस मुलाकात को लेकर नाखुश थे। हालांकि बीजेपी ने इस मुलाकात के रद्द होने के बाद कहा है कि इसमें उसका कोई हाथ नहीं है।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को आडवाणी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि देश में आपातकाल अब दोबारा नहीं लगेगा ये नहीं कहा जा सकता, आपातकाल का समर्थन करने वाली ताकतें अब भी मौजूद हैं, जिसके बाद केजरीवाल ने आडवाणी की बात का समर्थन करते हुए पूछा था कि क्या दिल्ली पहला प्रयोग होगा?

गौरतलब है कि आपातकाल के दौरान 19 महीनों तक जेल में रहे आडवाणी ने इमरजेंसी की 40वीं वर्षगांठ पर अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्‍सप्रेस' से बातचीत में उस दौर को याद किया और मौजूदा राजनीतिक हालातों पर भी चर्चा की। 

अखबार से बातचीत में लालकृष्‍ण आडवाणी ने कहा, ''वह देख रहे हैं कि इस पीढ़ी के लोगों में लोकतंत्र और नागरिक स्वतंत्रता के प्रति प्रतिबद्धता कम हो रही है।'' उन्‍होंने आगे कहा, "मैं आश्‍वस्‍त नहीं हूं कि आपातकाल दोबारा नहीं लग सकता।'' उन्‍होंने कहा, ''मुझे नहीं लगता कि कोई मुझे यह आश्वासन दे सकता है कि नागरिक अधिकारों को दोबारा से निलंबित या नष्ट नहीं किया जाएगा। बिल्कुल नहीं।''

India